scorecardresearch

NPS: इन चार तरीकों से चेक करें नेशनल पेंशन सिस्‍टम के अकाउंट का बैलेंस, जानिए तरीका

NPS Balance Check: अगर आप भी एनपीएस के तहत खाताधारक हैं तो यहां बताए गए चार तरीकों से अपने एनपीएस खाते की पूरी जानकारी कर सकते हैं।

NPS: इन चार तरीकों से चेक करें नेशनल पेंशन सिस्‍टम के अकाउंट का बैलेंस, जानिए तरीका
NPS अकाउंट के तहत बैलेंस की जांच इन तरीकों से कर सकते हैं। (फोटो-Freepik)

राष्‍ट्रीय पेंशन सिस्‍टम (NPS) की शुरुआत उन लोगों के लिए की गई थी, जो रिटायरमेंट के बाद भी एक स्थित पेंशन के हकदार नहीं थे। एनपीएस खाते के तहत हर निवेशक को कम से कम 6000 रुपए का मिनिमम बैलेंस रखना होता है। अगर आप इसे मेंटेन नहीं करते हैं तो आपका एनपीएस अकाउंट बंद हो सकता है। यह स्‍कीम दो तरह का विकल्‍प पेश करती है, पहले ऑप्‍शन के तहत स्वैच्छिक वार्षिक योगदान है, जो आप अपने एनपीएस खाते में करते हैं, और दूसरा वार्षिकी में परिपक्वता राशि का 40% निवेश करने से होने वाली आय है।

NPStrust की वेबसाइट के अनुसार, आपके NPS खाते के लिए ट्रांजैक्‍शन की डिटेल (एसओटी) संबंधित सीआरए द्वारा वर्ष में एक बार आपके पंजीकृत पते पर भेजा जाता है। आपके रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी पर समय समय पर सॉफ्ट कॉपी भी उपलब्‍ध कराई जाती है। हालाकि एनपीएस के तहत अगर आप अपने निवेश की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप यह काम किसी भी समय पूरा कर सकते हैं। इसके तहत ऑनलाइन डाउनलोड की सुविधा दी जाती है। कोई भी संबंधित सीआरए, एनपीएस मोबाइल ऐप, उमंग का उपयोग करके और एसएमएस के माध्यम से कहीं भी, कभी भी ऑनलाइन बैलेंस की जांच कर सकता है।

NSDL के बेबसाइट से एनपीएस बैलेंस कैसे करें चेक?

  • सबसे पहले एनएसडीएल पोर्टल पर जाएं।
  • लॉग इन करने के लिए, अपने PRAN को एक यूजर आईडी और अपने खाते के पासवर्ड के रूप में उपयोग करें।
  • अब आगे बढ़ने के लिए कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • “ट्रांजैक्‍शन डिटेल” अनुभाग के तहत “होल्डिंग स्टेटमेंट” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके स्‍क्रीन पर पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

एनपीएस मोबाइल ऐप वेबसाइट के माध्यम से बैलेंस कैसे चेक करें

सीआरए वेबसाइट पर नई खाता जानकारी देखने के लिए अभिदाता एनपीएस बाय Protean app डाउनलोड कर सकता है। डाउनलोड करने के बाद, सब्सक्राइबर को PRAN (स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या) और PRAN वेलकम किट के साथ मिले पिन का दर्ज करें।

सफल लॉगिन के बाद तिथि के अनुसार कुल एनपीएस होल्डिंग वैल्यू देखी जा सकती है। यह उनके टियर I और टियर II खातों में सब्सक्राइबर की होल्डिंग को भी दिखाता है। इसे साथ ही पिछले पांच ट्रांजैक्‍शन का लेनदेन का विवरण की भी जानकारी देता है। लेकिन इसके लिए सब्‍सक्राइबर के पास रजिस्‍टर्ड ईमेल पता और मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके साथ ही आपको संशोधन की अनुमति भी दी जाती है।

उमंग ऐप का उपयोग करके एनपीएस खाते की शेष राशि की जांच कैसे करें

NPS सेवाएं उमंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रदान की जाती है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन द्वारा विकसित किया गया था।

  • अपने फोन पर उमंग ऐप डाउनलोड करें और खोलें, फिर एनपीएस सेवाओं की तलाश करें।
  • अब “एनपीएस” विकल्प चुनने के बाद अपने प्रासंगिक सीआरए पर टैप करें।
  • इसके बाद “करंट होल्डिंग” विकल्प का चयन करने के बाद स्‍क्रीन पर अपना स्‍थाई सेवानिवृत्ति आवंटन संख्‍या (पीआरएएन) और पासवर्ड दर्ज करें।
  • अपने खाते की शेष राशि के विवरण तक पहुंचने के लिए, अंत में “लॉगिन” पर टैप करें।

पीआरएएन और पासवर्ड का उपयोग करते हुए, ग्राहक नवीनतम खाता जानकारी देख सकता है। सब्सक्राइबर्स के पास खाता विवरण ब्राउज़ करने, योजना वरीयताओं को बदलने और अन्य ग्राहकों के खातों में दान करने की क्षमता सहित विभिन्न क्षमताओं तक पहुंच है।

एसएमएस के जरिए एनपीएस बैलेंस कैसे चेक करें

अपने एनपीएस-रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके 9212993399 पर मिस्ड कॉल करें। आपके पंजीकृत फोन नंबर को आपके खाते की शेष राशि की जानकारी के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त, यदि आप अपने एनपीएस खाते के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप (022) 2499 3499 पर ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.