केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान, इन कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा 30 दिनों का बोनस

केंद्र सरकार ने कुछ केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 2020-21 के लिए 30 दिनों के परिलब्धियों के बराबर नॉन प्रोडक्‍ट‍िविटी लिंक्ड बोनस (एड-हॉक बोनस) के अनुदान को मंजूरी दे दी है।

7th Pay Commission, Business News, Jansatta News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

केंद्र सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 2020-21 के लिए 30 दिनों के परिलब्धियों के बराबर गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस (तदर्थ बोनस) के अनुदान को मंजूरी दे दी है। यह फायदा ग्रुप ‘सी’ और ग्रुप ‘बी’ के सभी नॉन गजेटिड कर्मचारी, जो किसी प्रोडिक्टिविटी लिंक्ड बोनस योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं को दिया जाएगा। वित्त मंत्रालय के अनुसार, एडहॉक बोनस के भुगतान की गणना की सीमा 01-04-2014 से संशोधित रूप में 7000 रुपए की मासिक होगी।

इनको भी मिनेगा बोनस
वित्त मंत्रालय के व्‍यय विभाग के ऑफ‍िस मेमोरेंडम के अनुसार इन आदेशों के तहत एड-हॉक बोनस का भुगतान केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारियों को भी दिया जाएगा। इस बोनस का लाभ केंद्र शासित प्रदेशों के उन कर्मचारियों को भी दिया जाएगा जो केंद्र सरकार के परिलब्धियों के पैटर्न का पालन करते हैं और किसी अन्य बोनस या अनुग्रह योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं।

इन शर्तों के आधा पर दिया जाएगा बोनस

  1. केवल वे कर्मचारी जो 31-3-2021 को सेवा में थे और वर्ष 2020-21 के दौरान कम से कम छह महीने की निरंतर सेवा प्रदान की है, वे एड-हॉक बोनस के हकदार होंगे। पात्र कर्मचारियों को वर्ष के दौरान छह महीने से एक पूर्ण वर्ष तक निरंतर सेवा की अवधि के लिए आनुपातिक भुगतान स्वीकार्य होगा, पात्रता अवधि सेवा के महीनों की संख्या के संदर्भ में ली जा रही है।
  2. एड-हॉक बोनस की मात्रा की गणना औसत परिलब्धियों/गणना की उच्चतम सीमा, जो भी कम हो, के आधार पर की जाएगी। एक दिन के लिए नॉन-पीएलबी की गणना करने के लिए, एक वर्ष में औसत परिलब्धियों को 30.4 (महीने में दिनों की औसत संख्या) से विभाजित किया जाएगा। इसके बाद, दिए गए बोनस के दिनों की संख्या से गुणा किया जाएगा।
  3. ऐसे कैजुअल लेबर जिन्होंने 6 दिनों के सप्ताह के बाद कार्यालयों में 3 साल या उससे अधिक के लिए प्रत्येक वर्ष के लिए कम से कम 240 दिनों के लिए काम किया है (प्रत्येक वर्ष में 5 दिन सप्ताह का पालन करने वाले कार्यालयों के मामले में 3 साल या उससे अधिक के लिए 206 दिन), इस नॉन-पीएलबी भुगतान के लिए पात्र होंगे।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट