Car Loan EMI : अपनी फेवरेट कार के लिए किस बैंक में चुकानी होगी सबसे कम ईएमआई, जान‍िए यहां

कार लोन लेने से पहले बैंकों के बीच ब्‍याज दरों को कंपेयर करें और यह भी देखें कौन सा बैंक प्रोसेसिंग फीस कितनी ले रहा है। वहीं सबसे पहले यह चेक जरूर कर लें कि आपका क्रेडिट स्‍कोर कितना है।

car loan emi
कार लोन लेने से पहले सभी बैंकों की ब्‍याज दरों का कंपैरिजन करें और देखें और सस्‍ती दरों पर लोन दे रहा है। (Photo By Indian Express Archive)

जितनी खुशी खुद का घर लेने की होती है, उतनी ही खुशी अपनी गाड़ी कमाई से पहली कार लेने की भी होती है। ऐसे में हर कोई पहली कार को लेकर काफी सहज होता है। तमाम तरह की रिसर्च करता है कि कौन सी कार उसके लिए बेटर है और लांग टर्म तक साथ देने वाली है। वहीं किसी कार के फीचर्स अच्‍छे हैं और दूसरे के मुकाबले थोड़ी महंगी भी है तो कोई हिचकिचाहट नहीं होती।

अब सवाल यह है कि अपनी पसंद की पहली कार खरीदने के लिए आपके कुछ रुपया तो है, लेकिन लोन की जरुरत है तो किस बैंक की ओर जाएं, जहां उन्‍हें अच्‍छी डी मिल सके। सबसे पहले आप यह चेक करें कि आपका क्रेडिट स्‍कोर कैसा है। अगर अच्‍छा क्रेडिट स्‍कोर होगा तो आपको डील भी अच्‍छी ही नहीं मिलेगी। साथ जिस बैंक के साथ आपके सालों से संबंध हैं वहां पता करें और दूसरे बैंकों के साथ कंपेयर भी करें। आज आपको ऐसे दस बैंकों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जहां आपको सबसे कम ब्‍याज देना होगा, जिसका असर आपकी मंथली ईएमआई पर भी दिखाई देगा। इसके लिए हमने 10 लाख का लोन बेस और 5 साल का टेन्‍यार रखा है। प्रत्‍येक बैंक अलग-अलग ब्‍याज लेता है तो उसकी मासिक ईएमआई भी अलग ही होगी।

10 लाख का लोन, 5 साल में कितनी चुकानी होगी ईएमआई

बैंक का नाम ब्‍याज दर (फीसदी में)कितनी चुकानी होगी ईएमआई (रुपए में)
एसबीआई 7.70 20,133
इंडियन ओवरसीज बैंक 7.55 20,062
आईसीआईसीआई बैंक 7.90 20,229
केनरा बैंक 7.3019,943
एचडीएफसी बैंक 7.95 20,252
कर्नाटका बैंक 8.05 20,300
पंजाब एंड सिंध बैंक 7 19,801
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 7.40 19,990
फेडरल बैंक ऑफ इंडिया 8.50 20,517
आईडीबीआई बैंक 7.50 20,038

अन्‍य खर्चों पर भी दें ध्‍यान
कार लोन लेने से पहले बैंकों द्वारा लिए जा रहे ब्‍याज दरों को कंपेयर करने के साथ कुछ और बातों पर भी ध्‍यान देने की जरुरत है। ब्‍याज के अलावा डॉक्‍युमेंटेशन और प्रोसेसिंग फीस भी वसूलते हैं, तो इन बातों का कंपैरिजन भी जरूरी है कि कौन सा बैंक कितनी फीस वसूल रहा है। उदाहरण के तौर पर यून‍ियन बैंक ऑफ इंडिया टोटल लोन अमाउंट का 0.25 फीसदी से 0.50 फीसदी प्रोसेसिंग फीस लेता है। वहीं एसबीआई 1000 रुपए से 1500 रुपए और जीएसटी साथ में शुल्‍क के तौर पर लेता है। फेडरल बैंक में प्रोसेसिंग फीस लोन अमाउंट का 0.5 फीसदी और मैक्‍सीमम 10 हजार रुपए लेता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट