scorecardresearch

50 रुपए का निवेश कर Post Office की इस स्‍कीम से पा सकते हैं 35 लाख रुपए तक; समझें कैसे

इस योजना में भाग लेने के लिए आपको प्रति माह 1500 रुपये जमा करने होंगे। यदि आप इस राशि को नियमित रूप से जमा करते हैं तो आपको भविष्य में 31 से 35 लाख रुपये का लाभ मिलेगा।

50 रुपए का निवेश कर Post Office की इस स्‍कीम से पा सकते हैं 35 लाख रुपए तक; समझें कैसे (File photo)

पोस्‍ट ऑफिस का निवेश सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है, क्‍योंकि डाकघर की बचत योजना सरकारी योजनाएं हैं, इस कारण इसमें जोखिम कम होता है। इसके अलावा अगर आप समझकर निवेश करते हैं तो डाकघर की बचत योजनाएं आपको अच्‍छा मुनाफा भी दे सकती है। इन योजनाओं में आपको खतरे से बचते हुए ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। यदि आप अपने निवेश पर एक मजबूत रिटर्न की तलाश में हैं, तो डाकघर में निवेश कर सकते हैं। यहां एक ऐसी ही स्‍कीम के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिसमें कम जोखिम पर अच्‍छा मुनाफा मिलेगा।

ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करना बेहतर विकल्‍प हो सकता है, जिसमें उच्च लाभ अर्जित किया जा सकता है। इस योजना में भाग लेने के लिए आपको प्रति माह 1500 रुपये जमा करने होंगे। यदि आप इस राशि को नियमित रूप से जमा करते हैं तो आपको भविष्य में 31 से 35 लाख रुपये का लाभ मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना
Gram Suraksha Yojana एक तरह की बीमा स्कीम है। यह स्‍कीम 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच के किसी भी भारतीय नागरिक के लिए है। इस योजना में न्‍यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक दी गई है। इसमें प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या सालाना किया जा सकता है। प्रीमियम का भुगतान करने पर आपको 30 दिनों का राहत दिया जाता है। इसके अलावा इस स्कीम के तहत आपको लोन लेने की भी सुविधा मिलती है। हालाकि पॉलिसी खरीदने के 4 साल बाद ही लोन ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 2021 के बेस्ट स्मार्टफोन्सः मिड रेंज से लेकर फ्लैगशिप में कौन आगे? जानें- आपकी जरूरत और बजट के हिसाब से कौन फिट

कैसे मिलेगी 35 लाख रुपए की रकम
अगर कोई व्यक्ति 19 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करता है तो उसे 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदना होगा। जिसके बाद उसका मासिक प्रीमियम 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा यानी कि हर दिन का प्रीमियम आपको 50 रुपये के का बनेगा। ऐसे में पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.