व्‍हाट्सएप पर 10 मिनट में मिलेगा 10 लाख रुपए का बिजनेस लोन, जान‍िए क्‍या है पूरा प्रोसेस

आईआईएफएल फाइनेंस कंपनी आपको 10 मिनट में व्‍हाट्स एप के थ्रू 10 लाख रुपए का बिजनेस लोन ऑफर कर रहा है। इस बात की जानकारी खुद सोमवार को आईआईएफएल फाइनेंस ने दी है।

Personal Loan EMI
देश के कई बैंक काफी सस्‍ती दरों पर पर्सनल लोन प्रोवाइड करा रहे हैं। (Photo By Indian Express Archive)

अगर आप भी बिजनेस करने का मन बना रहे हैं तो इस फेस्टिव सीजन में आपको एक बेहतरीन मौका मिल रहा है। आईआईएफएल फाइनेंस कंपनी आपको 10 मिनट में व्‍हाट्स एप के थ्रू 10 लाख रुपए का बिजनेस लोन ऑफर कर रहा है। इस बात की जानकारी खुद सोमवार को आईआईएफएल फाइनेंस ने दी है। इस नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी ने व्हाट्सएप पर इस सुविधा को शुरू करने वाली पहली कंपनी होने का दावा किया है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र इस ऑफर को आप किस तरह से अवेल कर सकते हैं।

व्‍हाट्सएप पर कर सकते हैं आवेदन
उधार लेने वालों को बस बस इतना करना है कि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर 9019702184 पर Hi का एक टेक्स्ट भेजना होगा। बेस‍िक डिटेल और लोन रिक्‍वायरमेंट की जानकारी देनी होगी। जिसके बाद सभी दी हुई जानकारी आर्टिफ‍िश‍ियल इंटेलीजेंस से चलने वाले बॉट से लोन ऑफर को मैच किया जाएगा। उसके बाद लोन अप्रूवल दिया जाएगा। एक बार लोन अप्रूवल आने के बाद उपयोगकर्ता अकाउंट में धन प्राप्त करने के लिए, ग्राहक को केवाईसी प्रोसेस से गुजरना होगा। बैंक ट्रांसफर जानकारी और अनिवार्य रजिस्‍ट्रेशन, सभी मैसेजिंग ऐप पर वेरिफाई होगा।

कुछ ही मिनट में अप्रूवल
आईआईएफएल ने एक बयान में कहा कि उपयोगकर्ता मिनिमम डॉक्‍युमेंटेशन और अप्रूवल के साथ के साथ कुछ ही मिनट में 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर पाएंगे। IIFL फाइनेंस ने फीचर को रोल आउट करने के लिए फिनटेक फर्म सेतु के साथ साझेदारी की है। आईआईएफएल फाइनेंस के चीफ रिस्‍क ऑफ‍िसर संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि आईआईएफएल फाइनेंस, हमारे प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता, सेतु के साथ, लोन आवेदन और वितरण की जटिल यात्रा के लिए चैट की आसानी ला रहा है।

क्‍या कह रही हैं कंपन‍ियां
उन्‍होंने कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि पहली बार, एक छोटा व्यापारी व्हाट्सएप चैटिंग के माध्यम से डिस्‍कवर कर सकता है, औपचारिकताएं पूरी कर सकता है और संवितरण प्राप्त कर सकता है। भारत में व्‍हाट्सएप के 450 मि‍लियन से ज्‍यादा यूजर्स हैं। सेतु के को-फाउंडर और सीईओ साहिल किनी ने कहा कि हमारा प्रयास व्हाट्सएप पर 100 फीसदी डिजिटल लोन ट्रैवल के साथ भारत में हर एमएसएमई के लिए व्यावसायिक लोन आसान बनाना है। उन्‍होंने कहा कि हम एमएसएमई लोन इंडस्‍ट्री में अपनी तरह की इस पहली पहल के लिए आईआईएफएल फाइनेंस के साथ साझेदारी करके खुश हैं, जहां 100 फीसदी लोन आवेदन-से-वितरण तक डिजिटल रूप से होता है।

बिजनेस लोन पर और भी बैंकों ने की है घोषणाएं
वहीं दूसरी ओर कई बैंकों की ओर से कोलैटरल फ्री बिजनेस लोन ऑफर कर रहे हैं। हाल ही में एचडीएफसी ने बिजनेस लोन को लेकर बड़ी घोषणा की थी। जिसमें 75 लाख रुपए का कोलैटरल फ्री बिजनेस लोन ऑफर किया है। साथ ही प्रोसेसिंग फीस में 50 फीसदी का डिस्‍काउंट भी ऑफर किया है। वहीं दूसरी एनबीएफसी जिपलोन ने भी एमएसएमई के लिए 7.5 लाख रुपए का बिजनेस लोन का ऑफर किया है। जिसमें 3 दिनों में पूरा प्रोसेस हो जाती है।

किन बातों का ध्‍यान रखना है जरूरी

  • जिस भी फिनटेक कंपनी से आप इंस्‍टैंट लोन ले रहे हैं ऑथेंटिकेशन का जरूर ध्‍यान रखें। इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि उसका किस बैंक सा एनबीएफसी के साथ करार है।
  • सभी विश्वसनीय लोन देने वाले प्लेटफॉर्म आपकी आधार जानकारी की जांच करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन केवाईसी करते हैं कि दोनों तरफ पारदर्शिता बनी रहे। इसलिए, यदि कोई डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म आपको केवाईसी के बिना लोन देने की पेशकश करता है, तो यह अनुचित है।
  • कुछ डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म आपके लोन अनावश्यक हिडन चार्ज लगाते हैं। कुछ लोग ब्याज में उतार-चढ़ाव के साथ जोड़-तोड़ पद्धति का उपयोग करते हैं जो पूरी तरह से अनैतिक हैं और उधारकर्ता के लिए अनावश्यक बोझ पैदा करते हैं। इसलिए लोन लेते समय सावधान रहें।
  • ऑफ़र डॉक्‍युमेंट्स को पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसमें योजना अवधि, ब्याज़ दरें और आपकी ऋण नीति के नियम और शर्तें शामिल हैं। धोखाधड़ी, अनावश्यक समस्याओं और शुल्कों से सुरक्षित रहने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट