एलन मस्‍क और टेस्‍ला की वजह से बिटक्‍वाइन की कीमत में जबरदस्‍त इजाफा, एक हफ्ते में 30 फीसदी का उछाल

बिटक्‍वाइन एक बार फि‍र से रंग में आने लगा है। बीते एक हफ्ते में इस वर्चुअल क्‍वाइन की कीमत में 30 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। वास्‍तव में बीते कुछ दिनों में एलन मस्‍क और टेस्‍ला के बयानों की वजह से बिटक्‍वाइन में रौनक देखने को मिली है।

elon musk, tesla
दुनिया के दूसरे अमीर अरबपति की है कंपनी

दुनिया की सबसे बढ़ी क्रिप्‍टोकरेंसी में रौनक लौटती हुई दिखाई दे रही है। जहां बीते एक हफ्ते में बिटक्‍वाइन की कीमत में 30 फीसदी से ज्‍यादा का उछाल देखने को मिला है वहीं दूसरी ओर आज भी इसकी कीमत में 7 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिल रही है। जानकारों की मानें तो टेस्‍ला के ति‍माही नतीजे और बिटक्‍वाइन में उसकी होल्डिंग तेजी का मुख्‍य कारण है। वहीं खबर यह भी थी कि अमेजन भी इसमें निवेश कर सकता है, खैर इस आध‍िकारिक तौर बयान आ चुका है कि अमेजन निवेश नहीं करेगा।

वहीं दूसरी ओर बिटक्‍वाइन की कीमत एक बार 30 हजार डॉलर से नीचे भी चली गई थी, जिसकी वजह से निवेशकों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था। जिसके बाद एलन मस्‍क को सामने आना पड़ा। एक कांफ्रेंस में उन्‍होंने कहा कि टेस्‍ला जल्‍द ही गाड़ि‍यों के बदले में बिटक्‍वाइन को एक्‍सेप्‍ट कर सकती है। वहीं ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी ने भी बिटक्‍वाइन के फेवर में बयानबाजी की थी। जिसका असर बिटक्‍वाइन की कीमत में देखने को मिल रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र बिटक्‍वाइन की कीमत क्‍या हो गई है। साथ ही बाकी क्रि‍प्टोकरेंसीज के क्‍या हाल हैं।

बिटक्‍वान के दाम 41 हजार डॉलर के करीब : मौजूदा समय में बिटक्‍वाइन के दाम 7.18 फीसदी की तेजी के साथ 40708 डॉलर पर हैं। जोकि कारोबारी स्‍तर के दौरान 40906 डॉलर पर पहुंच गए थे। खास बात तो ये है कि इस साल बिटक्‍वाइन 38 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। जबकि इसी साल अप्रैल के मिड में बिटक्‍वाइन के दाम 64829 डॉलर पर पहुंच गई थी। इस लेवल को पार करने में बिटक्‍वाइन को अभी थोड़ा वक्‍त लग सकता है।

बाकी क्रिप्‍टोकरेंसीज का हाल : वहीं दूसरी ओर बाकी क्रिप्‍टोकरेंसीज का हाल भी ठीक ही देखने को मिल रहा है। इथेरियम में 2.51 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है, जिसके बाद दाम 2328.05 डॉलर हो गए हैं। कारडानो की कीमत 1 फीसदी की तेजी के साथ 1.31 डॉलर हो गई है। एक्‍सआरपी के भाव 14 फीसदी के उछाल के साथ 0.730750 डॉलर पर है। एलन मस्‍क की एक और फेवरेट क्रिप्‍टोकरेंसी डॉगेक्‍वाइन 2.26 फीसदी की तेजी के साथ 0.210487 डॉलर पर कारोबार कर रही है।

बिटक्‍वाइन में तेजी के कारण : बिटकॉइन की कीमत 16 जून के बाद पहली बार 40,000 डॉलर से ज्‍यादा पर कारोबार कर रही है। जिसके इजाफे का मुख्‍य कारण हैं, इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला की जून तिमाही की कमाई के बाद नवीनतम उछाल आना, जिसमें दिखाया गया कि उसके पास 1.3 बिलियन डॉलर का बिटकॉइन है। दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोक्यूरेंसी इस अटकल के बाद बढ़ गई है कि अमेज़ॅन जल्द ही बिटकॉइन, ईथर और अन्य क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकता है।

 

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट