इस साल सोने की कीमत में जबरदस्‍त गिरावट, 50 हजार रुपए से कितना हुआ सस्‍ता

इस साल सोना 3700 रुपए प्रति दस ग्राम तक सस्‍ता हो चुका है, जबकि चांदी की कीमत में 6 महीने के निचले स्‍तर पर हैं। एक जनवरी को सोना वायदा बाजार 50 हजार से ऊपर कारोबार कर रहा था। चांदी की कीमत 68 हजार रुपए प्रति किलोग्राम के लेवल पर ही थी।

Gold Price Today, Silver Price Today
आज देश के वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है, जिसका असर स्‍पॉट मार्केट में भी देखने को मिल रहा है। ( Express Photo by Amit Chakravarty )

इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी की कीमत में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। जिसका असर भारत के वायदा बाजारों के अलावा स्‍थानीय बाजारों में देखने को मिल रहा है। देश की राजधानी दिल्‍ली में सोना दो महीने के निचले स्‍तर पर आ गया है। जबकि वायदा बाजार में सोना इस साल 3700 रुपए तक सस्‍ता हो चुका है। इसका कारण डॉलर में मजबूती और लोकल लेवल पर डिमांड में कमी। जिसकी वजह से जून के महीने में सोना और चांदी दोनों में गिरावट देखने को मिल रही है।

पहले बात विदेशी बाजारों की करें तो कॉमेक्‍स पर सोना 1760 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि गोल्‍ड स्‍पॉट के दाम 1760.65 डॉलर प्रति ओंस पर है। जबकि चांदी की कीमत की बात करें तो कॉमेक्‍स पर 26 डॉलर प्रति ओंस पर है। जबकि सिल्‍वर स्‍पॉट 26 डॉलर से नीचे है। जानकारों की मानें तो सोना और चांदी की कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

वायदा बाजार में सोना हुआ कितना सस्‍ता : वायदा बाजार मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज में सोना 3700 रुपए प्रति ओंस से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है। जबकि आज सोना 46461 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ निचले स्‍तर पर जा चुकी है। जबकि एक जनवरी को सोना 50 हजार से ज्‍यादा प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था। मौजूदा समय में सोना 46,660 रुपए रुपए प्रति दस ग्राम के साथ कारोबार कर रहा है।

चांदी की कीमत में भी गिरावट : वहीं दूसरी ओर चांदी की बात करें तो मल्‍टी कमोडि‍टी इंडेक्‍स में चांदी 68777 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है, जबकि आज चांदी 68,243 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ दिन के निचले स्‍तर पर थी। 1 जनवरी को भी चांदी 68 हजार रुपए के लेवल पर ही कारोबार कर रही है। यानी चांदी के दाम 6 महीने पहले के लेवल पर आ गई है।

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में दो महीने के निचले स्‍तर सोना : अगर दिल्‍ली के स्‍थानीय बाजार दिल्‍ली सर्राफा बाजार की बात करें तो सोना दो महीने के निचले पहुंचने के साथ 46 हजार से नीचे आ गया है। आज बुधवार को सोना 264 रुपए प्रति प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 45,783 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। वहीं बात चांदी की बात करें तो 60 रुपए की गिरावट के साथ 67,472 रुपए प्रति किग्रा पर पहुंचा है।

क्‍यों आ रही है गिरावट : केड‍िया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडिया का कहना है कि डॉलर में लगातार तेजी बनी हुई है, जिसकी वजह से सोना 2 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंच गया है। वहीं दूसरी ओर डिमांड भी काफी कम बनी हुई है, लेकिन सोने की कीमत में गिरावट अच्‍छी रिकवरी के संकेत दे रहे हैं। सोने में निवेश का अच्‍छा माहौल तैयार हो चुका है। ऐसे में सोने में निवेश किया जा सकता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट