scorecardresearch

Multibagger Stock: Adani के शेयर ने दिए एक लाख रुपये के बदले 67 लाख, जानें- अभी कितनी है प्रति शेयर की कीमत?

अगर किसी निवेशक ने 3 साल पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश 43 रुपये के शेयर कीमत पर किया होता तो आज के समय में उसे 67 लाख रुपये मिल जाते।

Share Market| Multibagger Stocks
अडानी के मल्‍टीबैगर स्‍टॉक ने एक लाख के निवेश पर तीन साल में 67 लाख की रकम दी है। (फोटो-iStock)

शेयर मार्केट में निवेश करना जोखि‍म युक्‍त माना जाता है, लेकिन सोच-समझकर निवेश किया जाए तो कम समय में अधिक रिटर्न भी प्राप्‍त किया जा सकता है। वित्त वर्ष 2022 के दौरान 190 शेयरों ने निवेशकों को कम समय में अधिक रिटर्न दिए हैं। इसमें Adani Green Energy के शेयर भी शामिल हैं, जिसने शेयरहोल्‍डरों को बड़ा लाभ दिए हैं।

Adani group के अन्‍य शेयरों की तुलना में अडानी के इस शेयरों के PE रेशियो भी बहुत हाई है, जो 1076 के आसपास है। वहीं इसकी बाजार पूंजी 4.48 लाख करोड़ रुपये है। इसके शेयरों ने गौतम अडानी के नेटवर्थ को आगे बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है, जिस कारण ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में आज गौतम अडानी पांचवें स्थान पर हैं।

अडानी के शेयर ने कितनी दर्ज की बढ़ोतरी
पिछले 3 सालों में एनएसई पर अडानी ग्रीन के शेयर की कीमत 43 रुपये से बढ़कर 2910 रुपये पर पहुंच गई है। यानी कि तीन वर्ष में अडानी के इस शेयर ने 6600 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। अदानी ग्रीन के शेयर की कीमत आज 66 रुपये प्रति शेयर के ऊपरी अंतर के साथ खुली थी और कुछ ही मिनटों के भीतर 2910 रुपये के स्तर पर पहुंच गई।

अडानी ग्रीन शेयर का इतिहास
एक महीने पहले यह मल्‍टीबैगर स्‍टॉक 1930 रुपये से चढ़कर 2910 रुपये के लेवल पर पहुंच चुका है। इस दौरान इसने 50 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की है। वहीं YTD समय में इस शेयर ने 1345 रुपये से 2910 रुपये के स्‍तर पर पहुंचा है, जिसने 2022 में 115 फीसद की बढ़ोतरी दी है। वहीं 6 माह में अडानी के मल्‍टीबैगर स्‍टॉक ने 150 फीसद की बढ़ोतदी दर्ज की है। जबकि एक साल के दौरान 170 परसेट का रिटर्न शेयर होल्‍डरों को मिला है।

इसी तरह, Adani Green शेयर की कीमत तीन साल पहले 26 अप्रैल 2019 को 43 रुपये थी, जो आज 2910 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गई है। इस दौरान इसने निवेशकों को 66 गुना रिटर्न दिया है।

निवेशको को कब कितना मिलता लाभ
अडानी ग्रीन के शेयर के हिस्‍ट्री के अनुसार, अगर कोई निवेशक एक महीने पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश करता, तो उसे आज 1.50 लाख रुपये मिल जाते। वहीं YTD समय में एक लाख 2.15 लाख रुपये बन गए होते। अगर किसी निवेशक ने 6 महीने पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में 1 लाख का निवेश किया होता, तो आज उसे आज 2.50 लाख रुपये मिलते। इसी तरह किसी एक साल पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, आज के समय में वह 2.70 लाख रुपये का मालिक होता।

43 रुपये की कीमत पर एक लाख का निवेश
इसी तरह, अगर किसी निवेशक ने 3 साल पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश 43 रुपये के शेयर कीमत पर किया होता तो आज के समय में उसे 67 लाख रुपये मिल जाते। लेकिन शर्ते यह है कि निवेशक इस पूरी अवधि के दौरान इस मल्टीबैगर स्टॉक में निवेशित रहा हो।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.