ताज़ा खबर
 

घर खरीदने से पहले जान लीजिए किन बैंकों में मिल रहा है सबसे सस्‍ता होम लोन

मौजूदा समय में होम लोन की दरें काफी कम है। रियल एस्‍टेट में सुस्‍ती और कोरोना काल में डिमांड कम होने के कारण बैंकों ने अपनी होम लोन की दरों को काफी कम कर दिया है। मौजूदा समय में देश में होम लोन की ब्‍याज दरें 15 साल के निचले स्‍तर पर हैं।

10 हजार रुपये तक मिलता है लोन (Photo-Indian Express )

खुद का आशियाना बनाने का सपना सभी का होता है। कुछ इसे पूरा कर पाते हैं और कुछ नहीं। घर खरीदने के लिए मोटी रकम की जरुरत होती है। इस जरुरत को पूरा करते हैं देश के बैंक। जो आपको उचित ब्‍याज दर पर होम देकर खुद के घर का सपना पूरा करने में मदद करते हैं। अगर आप भी अपने खुद का घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको देश के उन बैंकों के बारे में जानकारी हासिल होनी चाहिए जो आपको सबसे सस्‍ता होम लोन दे रहे हैं। मौजूदा समय में होम लोन की दरें काफी कम है। उसके बाद भी कुछ बैंक कम से कम दरों में होम प्रोवाइड करा रहे हैं। आपको घर खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्‍यान रखने की भी काफी जरुरत है।

वास्‍तव में कई बैंक और एनबीएफसी एवं हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां महिलाओं को होम लोन की दरों में रियायद देते हैं। यह छूट होम लोन की दरों से 0.05 फीसदी की होती है। मान लीजिए किसी बैंक की होम लोन की 6.75 फीसदी है तो महिलाओं को यही होम लोन 6.70 फीसदी पर मिलेगा। ऐसे में आपको इस बात का ध्‍यान रखना है के कौन सा बैंक महिलाओं के नाम कितनी छूट दे रहा है। वहीं आप ज्‍वाइंट होम लोन लेना चाहते हैं और दूसरा नाम आपकी पत्‍नी का है तो इसमें प्राइमरी एप्‍लीकेंट अपनी पत्‍नी को बनाना लाभ दायक होगा।

होम लोन लेते समय इन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी : होम लोन लेने से पहले कई बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है। सबसे पहला सवाल तो यही है कि आप ईएमआई कैसे चुकाएंगे। आप अपने आपको पहले आश्‍वस्‍त कर लें क‍ि ईएमआई चुकाने में कोई परेशानी नहीं आएगी, उसके बाद ही होम लोन लेने के बारे में सोचे। होम लोन की ईएमआई आपकी टेक होम इनकम से 35 फीसदी से ज्‍यादा ना हो तो बेहतर होगा। इसके अलावा आपके सभी तरह के लोन की ईएमआई टेक होम सैलरी से 50 फीसदी से ज्‍यादा नहीं चाहिए। प्रयास करें कि आपका होम ज्‍यादा अवध‍ि का ना हो, इससे आपको ज्‍यादा ब्‍याज चुकाना नहीं पड़ेगा। कोशिश करें कि आपका बेहतर रहे ताकि आपको आसानी से और कम दरों पर होम लोन मिल सके।

कौन सा बैंक ले रहा है होम लोन पर कितना ब्‍याज :कोटक महिन्द्रा बैंक होम लोन की सालाना ब्याज दर है 6.65 से लेकर 7.30 फीसदी।
पंजाब एंड सिंध बैंक की सालाना ब्‍याज दर 6.65 से लेकर 7.60 फीसदी है।
भारतीय स्टेट बैंक 6.70 से लेकर 7.75 फीसदी सालाना ब्‍याज पर दे रहा है होम लोन।
बजाज फिनसर्व होम लोन की ब्याज दर सालाना 6.75 फीसदी से होती है शुरू।
एचडीएफसी लिमिटेड में 6.75 से लेकर 7.80 फीसदी सालाना तक की ब्याज दर है।
बैंक ऑफ बड़ौदा में होम लोन की दरें 6.75 से लेकर 8.60 फीसदी हैं।
आईसीआईसीआई बैंक में सालाना ब्याजदरें 6.75 से लेकर 7.55 फीसदी तक है।
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में होम लोन की ब्याज दर 6.80 से लेकर 7.65 फीसदी हैं।
पीएनबी में होम लोन की ब्याज दर 6.80 से लेकर 8 फीसदी सालाना तक है।
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में होम लोन पर सालाना ब्याज 6.85 से लेकर 7.30 फीसदी है।

Next Stories
1 मद्रास हाईकोर्ट में उठा दिलचस्‍प सवाल, क्‍या लिव इन में रहने वाली महिला पार्टनर है पेंशन की हकदार?
2 अब 70 साल के उम्र के लोग भी हो सकते हैं एनपीएस में शामिल, 75 साल तक कर सकेंगे निवेश
3 गौतम अडानी की पॉवर कंपनी चार दिन में दे चुकी है 70 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न, जानिए क्‍यों आ रहा है उछाल
ये  पढ़ा क्या?
X