ताज़ा खबर
 

गौतम अडानी ही नहीं बाबा रामदेव की कंपनी ने भी डुबाया है निवेशकों का रुपया, एक महीने में हो चुका है बड़ा नुकसान

बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया भले ही इस साल 60 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया हो, लेकिन बीते एक महीने में काफी रुलाया है। रुचि सोया में निवेश करने वालों को एक महीने में करीब 12 फीसदी का नुकसान हो चुका है।

बाबा रामदेव (फोटो सोर्स – पीटीआई)

सिर्फ गौतम अडानी की कंपन‍ियां ही नहीं बल्‍कि दूसरी कंपन‍ियों के शेयरों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। जिसमें पतंज‍लति प्रमुख और योग गुरू बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया नाम भी है। कंपनी ने एक महीने में निवेशकों का मोटा नुकसान किया है। इस नुकसान की वजह से निवेशकों के लाख रुपए डूब चुके हैं। आंकड़ों की बात करें तो 1000 शेयरों करीब 1.5 लाख रुपए का नुकसान हो चुका है। ताज्‍जुब की बात तो ये है पिछले एक महीने में कंपनी की ओर से काफी बड़े-बड़े ऐलान किए हैं। उसके बाद भी निवेशकों को शेयर बाजार से नुकसान ही हुआ है।

खास बात तो ये है कि इस साल कंपनी के शेयरों में अच्‍छी तेजी देखने को मिली है। मौजूदा साल में शेयर बाजार के नि‍वेशकों 65 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। 1000 रुपए के निवेश पर 650 रुपए का फायदा देखने को मिला है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर रुच‍ि सोया की वजह से बाजार निवेशकों को कितना नुकसान हो चुका है।

बीते सप्‍ताह कितना हुआ नुकसान : पहले बात बीते एक सप्‍ताह की करें तो शेयर बाजार में 7 फीसदी से ज्‍यादा का नुकसान हो चुका है। आंकड़ों के अनुसार पिछले सप्‍ताह रुच‍ि सोया के शेयरों में 84 रुपए का नुकसान हो चुका है। यानी जिसके पास 10 हजार रुचि‍ सोया के शेयर हैं, एक वीक में 84 हजार रुपए वैल्‍यू कम हो चुकी है। प‍िछले सप्‍ताह कंपनी के शेयरों के दाम 1200 रुपए से ज्‍यादा थे।

एक‍ महीने में देखने को मिली ज्‍यादा गिरावट : अगर बात बीते एक महीने की करें तो निवेशकों को करीब 12 फीसदी का नुकसान हो चुका है। अगर इसे रुपयों के हिसाब से देखें तो एक शेयर पर 150 रुपए कम हो चुके हैं। जिसके पास 10 हजार रुचि‍ सोया के शेयर हैं। उनकी वैल्‍यू में एक महीने में 15 लाख रुपए की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जोकिे एक बड़ी गिरावट है। आपको बता दें क‍ि पिछले साल जनवरी से लेकर जून तक कंपनी के शेयरों ने जबरदस्‍त रिटर्न दिया है।

[ie_dailymotion id=x823zgn]

इस साल फायदे में हैं निवेशक : अगर बीते एक महीने के आंकड़ों पर आंखें मूंद लें तो रुचि सोया का शेयर निवेशकों के लिए अभी भी फायदे का सौदा रहा है। इस साल में कंपनी के शेयरों में 65 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। यानी हजार रुपए के निवेश 650 रुपए का फायदा देखने को मिला है। यानी जिसने भी 6 महीने पहले एक लाख रुपए का निवेश किया होगा उसे 1.65 लाख रुपए मिले होंगे।

[ie_dailymotion id=x7wpiax]

आज की क्‍या है स्थिति‍ : अगर बात आज की करें तो कंपनी के शेयरों में मामूली तेजी देखने को मिल रही है। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर कंपनी का शेयर 0.55 फीसदी की तेजी के साथ 1108 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कंपनी के शेयर की शुरुआत 1112.10 रुपए के साथ हुई थी। कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 1121 रुपए के साथ दिन के उच्‍च स्‍तर पर गया था। आज शेयर बाजार में अच्‍छी तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्‍स 375 अंकों की तेजी के साथ 52860 और निफ्टी 50 105 अंकों की बढ़त के साथ 15827 अंकों पर कारोबार कर रहा है।

Next Stories
1 इन पुराने म्‍यूचुअल फंड्स ने दिए हैं जबरदस्‍त रिटर्न, 10 हजार के निवेश को बना दिया है 18 लाख से ज्‍यादा
2 रोज 121 रुपए जमा करने पर आपकी बेटी को मिलेंगे 27 लाख रुपए, शादी से लेकर पढ़ाई तक सभी का खर्च होगा पूरा
3 अगर आपने हाल ही बदली है नौकरी तो ना निकालें प्रोविडेंट फंड का रुपया, होगा बड़ा नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X