सावधान! हर चीज के लिए Google पर मत खोजें कस्टमर केयर नंबर, आपके खाते को साफ कर सकते हैं हैकर्स, जानें- कैसे?

साइबर अपराधियों ने देश के चुनिंदा बैंक एसबीआई, पीएनबी, Axis और HDFC बैंको के गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर अपलोड कर रखें हैं। जब आप इन नंबरों पर बात करते हैं तो ठगी का शिकार हो जाते हैं।

Beware, Cyber Criminals, SBI, Advisory,
फर्जी कस्टमर केयर नंबर से आपका खाता साफ कर सकते हैं साइबर अपराधी।

अगर आप भी बैंक या किसी दूसरी संस्था का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च करते हैं। तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 40 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को इंटरनेट पर एसबीआई के मौजूद फर्जी कस्टमर केयर नंबर से सतर्क रहने की सलाह दी है। दरअसल एसबीआई के मुताबिक गूगल सर्च में एसबीआई को जो कस्टमर केयर नंबर आते हैं। उनमें से ज्यादातर नंबर फर्जी है। अगर आप इन नंबरों पर संपर्क करेंगे तो आप फर्जीवाड़ा के शिकार हो सकते हैं। आइए जानते है एसबीआई ने अपनी एडवाइजरी में क्या कहा है।

SBI की वेबसाइट पर दिए टोल फ्री नंबर को करें इस्तेमाल – जब भी आपको कस्टमर केयर से संपर्क करने की जरूरत हो। तो आपको एसबीआई की वेबसाइट पर दिए गए नंबरों पर ही संपर्क करना चाहिए। इसके साथ ही इन नंबरों पर भी आपको अपने अपनी सारी डिटेल्स देने की जरूरत नहीं है।

SBI कस्टमर को इन चीजों से रहना है सतर्क
>> गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर से रहें सतर्क
>> गूगल पर मौजूद SBI कस्टमर केयर नंबर सही नहीं
>> फर्जी कस्टमर केयर नंबर से फर्जीवाड़ा मुमकिन
>> बैंक के नाम से फेक ई-मेल ID से भी ग्राहकों को बचने की जरूरत
>> कस्टमर केयर में अकाउंट डिटेल्स, कार्ड नंबर शेयर नहीं करें
>> फर्जी कस्टमर केयर नंबर से साइबर सिक्योरिटी का रिस्क
>> साइबर फ्रॉड की शिकायत तुरंत 155260 हेल्प लाइन नंबर पर करें
>> ATM पर 10 हजार से ज्यादा की निकासी पर OTP नंबर जरूरी

OTP के बाद ही निकलेगी ATM से रकम – एसबीआई ने अपने सभी कस्टमर की सुरक्षा के लिए एटीएम से पैसे निकालने का तरीका चेज किया है। दरअसल अब आप एटीएम से 10 हजार रुपये से ज्यादा अमाउंट निकालते हैं। तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा और OTP को ATM में भरने के बाद ही कस्टमर पैसे निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी नहीं होना चाहते Cyber Crime का शिकार, तो जानिए खाते में कैसे रखें रुपयों को सुरक्षित

बैंको के फर्जी कस्टमर केयर से हो रही है ठगी – आपको बता दें साइबर अपराधियों ने देश के चुनिंदा बैंक एसबीआई, पीएनबी, Axis और HDFC बैंको के गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर अपलोड कर रखें हैं। जब कोई सामन्य कस्टमर गूगल पर इन बैंको के कस्टमर केयर सर्च करता है। तो साइबर ठग बैंक के अधिकारी बनकर बातों-बातों में सभी डिटेल्स प्राप्त कर लेते हैं और तुरंत बाद आपका अकाउंट साफ कर देते हैं।

यह भी पढ़ें: Tips & Tricks: इन पांच तरीकों से अपने फोन को रखें सुरक्षित, साइबर अपराध जैसी समस्‍या रहेगी दूर

साइबर ठगों से बचने का ये है तरीका – अगर आपको किसी बैंक में काम है तो आप ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए नंबरों से ही संपर्क करें। अगर संपर्क करने में दिक्कत हो रही है। तो अपनी नजदीकी ब्रांच में जाकर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको जरा भी शक हो तो तुरंत केंद्र सरकार के स्पेशल साइबर अपराध रोधी शिकायत नंबर 155260 पर कॉल करें और पूरी जानकारी दें।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
बैंक या फोन से आधार नंबर जोड़ना है तो ध्‍यान रखें ये बातें, वरना साफ हो सकता है खाते में जमा पैसा