Atal Pension Scheme : हर महीने 5000 की पेंशन पाने के लिए कितने रुपए का करना होगा निवेश, ज‍ानिए यहां

18 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति पैन कार्ड और आधार कार्ड की सेल्‍फ अटेस्‍टिड कॉपी जमा करके निकट के बैंक ब्रांच में अटल पेंशन योजना में अकाउंट खोल सकता है।

APY Scheme
अटल पेंशन योजना के तहत 5000 हजार रुपए की मासिक पेंशन पाने वाले 18 वर्ष की उम्र से हर महीने 210 रुपए की मासिक किस्‍त जमा करनी होती है। (Photo By Indian Express Archive)

पेंशन फंड रेगुलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा प्रबंधित अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा समर्थित एक पेंशन योजना है। पीएफआरडीए राष्ट्रीय पेंशन सिस्‍टम आर्किटेक्‍चर के हिसाब से एपीवाई योजना का मैनेज्‍मेंट करता है। यह एक सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम है। इस स्‍कीम का मुख्‍य उद्देश्य रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस पेंशन योजना के तहत 5 पेंशन स्‍लैब दिए गए हैं। जिसमें एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार और पांच हजार रुपए है। इन पांचों में जो भी आप पेंशन रकम चुनते हैं तो उसकी हिसाब से आपको प्रीमियम का भुगतान करना होगा। प्रीमिसम भी सब्‍सक्राइबर की उम्र पर डिपेंड करता है।

एपीवाई योजना पर जानकार कहते हैं कि अटल पेंशन योजना का उद्देश्य रिटायमेंट के बाद निवेशकों को मासिक पेंशन के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करना है। 18 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति निकटतम बैंक शाखा में सेल्‍फ अटेस्‍टिड पैन कार्ड और आधार कार्ड जमा करके अटल पेंशन योजना खाता खोल सकता है।

इन दस्तावेजों को जमा करते समय, आवेदक को सलाह दी जाती है कि वे मूल पैन और आधार कार्ड अपने पास रखें। एपीवाई खाता खोलते समय, एपीवाई योजना निवेशक को मासिक पेंशन चुनने का विकल्प देती है, जो आप सेवानिवृत्ति के बाद चाहते हैं। एपीवाई खाते में मासिक योगदान निवेशक द्वारा चुनी गई मासिक पेंशन और खाता खोलने के समय उसकी उम्र पर निर्भर करेगा।

एपीवाई योजना में मासिक योगदान कैसे तय किया जाता है, इस पर जानकार कहते हैं कि पीएफआरडीए द्वारा अनुमोदित एपीवाई चार्ट है। यह चार्ट मासिक योगदान के बारे में स्पष्ट करता है, किसे कितना भुगतान करना होगा। एपीवाई चार्ट के अनुसार, एक 18 वर्षीय निवेशक अगर रिटायरमेंट के बाद 5000 रुपए मासिक पेंशन चुनता है तो उसे प्रति माह 210 का योगदान करना होगा। जानकारों की मानें तो एपीवाई सब्सक्राइबर को 60 साल की उम्र तक निवेश जारी रखना होगा। उसके बाद उन्हें चुनी गई मासिक पेंशन के अनुसार मासिक राशि मिलेगी।

यदि कोई निवेशक रिटायरमेंट प्‍लानिंग बनाने में देर करता है, तो उस स्थिति में, एपीवाई के पास उनके लिए भी प्रावधान है, लेकिन ऐसे लोगों को ज्‍यादा मासिक योगदान देना होगा क्योंकि निवेश की अवधि कम होगी। मान लीजिए कोई निवेशक 30 साल की उम्र में APY खाता खोलना चाहता है, तो उस स्थिति में निवेशक के पास निवेश के लिए 30 साल का समय होगा।

APY चार्ट के अनुसार, निवेशक को 1000 रुपए पेंशन के लिए 116 रुपए प्रति माह, 2000 रुपए मासिक पेंशन के लिए 231रुपए, 3000 रुपए मासिक पेंशन के लिए 347रुपए, 4000 रुपए मासिक पेंशन के लिए 462 रुपए और 5000 रुपए की पेंशन के लिए 577 रुपए का योगदान करना होगा। तो, APY चार्ट के अनुसार, एक 30 वर्षीय निवेशक को 5000 रुपए मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए 577 रुपए का प्रति माह का योगदान करना होगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।