कभी बड़े भाई से अमीर थे अनिल अंबानी, पर अब 0 है नेटवर्थ; देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश की अब इतनी है नेटवर्थ

अडानी ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ साल 2021 में 52 अरब डॉलर यानी 153.8 फीसदी का इजाफा हुआ है। “ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स” के अनुसार, उनकी वर्तमान कुल संपत्ति 85.8 बिलियन डॉलर है, जो भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति से 11.4 बिलियन डॉलर कम है।

ambani brothers, mukesh ambani, anil ambani
भारतीय कारोबारी अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

जाने-माने भारतीय कारोबारी और रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर (Reliance Infrastructure) के चेयरपर्सन अनिल अंबानी कभी अपने बड़े भाई व (Reliance Industries Ltd.) मुकेश अंबानी से अमीर हुआ करते थे। यह बात साल 2006 के आस-पास की है, जब पिता के साम्राज्य का दोनों बेटों में बंटवारा हो चुका था।

बताया जाता है कि अनिल तब अपने बड़े भैया से 550 करोड़ रुपए आगे थे। वह तब स्टील टायकून लक्ष्मी मित्तल और अजीम प्रेमजी के बाद तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे, पर आज मुकेश देश ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर शख्स के तौर पर जाने जाते हैं।

दरअसल, उतार-चढ़ाव का यह दौर साल 2007 में देखने को मिला। फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक, अनिल की नेटवर्थ तब 45 बिलियन डॉलर थी, जबकि बड़े भाई इस मामले में 49 बिलियन डॉलर्स पर थे। समय बदला और वह और पिछड़ते चले गए। मौजूदा समय में उनकी नेटवर्थ शून्य है। ब्रिटेन के एक कोर्ट में चीनी देनदार की ओर से रिलायंस कम्युनिकेशन के खिलाफ फाइल किए गए केस की सुनवाई के दौरान अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप (एडीएजी) की ओर से कहा गया था, “उनकी नेटवर्थ जीरो है और वह लगभग दिवालिया हो चुके हैं।”

वहीं, बड़े भाई मुकेश की बात करें तो उनकी मौजूदा नेटवर्थ 92.7 बिलियन डॉलर यानी 6,95,200 करोड़ रुपए है। मौजूदा समय में मुकेश अंबानी का परिवार ही सबसे अमीर फैमिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते एक साल में उनकी नेटवर्थ हर दिन 163 करोड़ रुपए बढ़ी।

यह भी पढ़ें: IPO में निवेश का बना लिया है प्लान, तो इन बातों का जरूर रख लें ख्याल, वरना हो सकता है नुकसान!

मुकेश की नेटवर्थ के नजदीक अडानीः अडानी ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ साल 2021 में 52 अरब डॉलर यानी 153.8 फीसदी का इजाफा हुआ है। “ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स” के अनुसार, उनकी वर्तमान कुल संपत्ति 85.8 बिलियन डॉलर है, जो भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति से 11.4 बिलियन डॉलर कम है। मौजूदा समय में अडानी न केवल भारत के केवल सबसे अमीर व्यक्ति हैं, बल्कि वह एशिया के दूसरे सबसे रहीस शख्स हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट