LIC के इस प्‍लान में हर महीने 6000 रुपये का निवेश आपको दिलाएगा 28 लाख, जानिए कैसे और कब मिलेगी रकम?

एलआईसी द्वारा पेंशन से लेकर जीवन सुरक्षा के कई प्‍लान दिए जाते हैं, जिसमें सुविधानुसार निवेशक निवेश करते हैं। ऐसी ही एक योजना LIC Jeevan Pragati Policy है, जिसमें निवेश कर अच्‍छा मुनाफा पाया जा सकता है। इस योजना में आपको जोखिम कवर भी दिया जाता है।

LIC के इस प्‍लान में हर महीने 6000 रुपये का निवेश आपको दिलाएगा 28 लाख (File Photo)

अग आप एक बेहतर निवेश की तलाश कर रहे हैं, जो आगे चलकर आपको एक अच्‍छा फंड दे सकते तो आपके लिए यह खबर काम की हो सकती है। एलआईसी द्वारा पेंशन से लेकर जीवन सुरक्षा के कई प्‍लान दिए जाते हैं, जिसमें सुविधानुसार निवेशक निवेश करते हैं। ऐसी ही एक योजना LIC Jeevan Pragati Policy है, जिसमें निवेश कर अच्‍छा मुनाफा पाया जा सकता है। इस योजना में आपको जोखिम कवर भी दिया जाता है।

किसको मिलेगा लाभ
इस योजना के तहत कोई भी जो भारतीय नागरिक है, वह निवेश कर सकता है। इसमें 12 साल से उपर का कोई भी निवेश कर सकता है। इसमें निवेश करने की अधिकत उम्र 45 साल है। इसमें कम से कम आपको 12 साल तक निवेश करना होता है, जो अधिकतम 20 साल तक निवेश किया जा सकता है।

दुर्घटना लाभ व विकलांगता राइडर्स
भारतीय जीवन बीमा निगम जीवन प्रगति पॉलिसी में नियमित प्रीमियम का भुगतान करने पर आपको डेथ बेनिफिट भी मिलता है, जो हर 5 साल में बढ़ता जाता ह।. यह राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी पॉलिसी कितने वर्षों से सक्रिय है। पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद बीमित राशि का 100% (मूल बीमा राशि) का भुगतान किया जाएगा। वहीं, पॉलिसीधारक की मृत्यु पर 6 से 10 साल के लिए 125%, 11 से 15 साल के बीच 150% और 16 से 20 साल के बीच 200% का भुगतान करता है। दुर्घटना लाभ और विकलांगता राइडर्स के लिए आपको थोड़ा अतिरिक्‍त निवेश करना होता है।

यह भी पढ़ें: बजट में लॉन्‍च हुई Darwin की तीन Electric Scooter, एक बार चार्ज करने पर देगी 120 km तक की रेंज

कैसे मिलेगा 28 लाख रुपये
जीवन प्रगति योजना में अगर आप 6,000 रुपये हर महीने का निवेश करते हैं तो आपको क्लोजिंग बेनिफिट के बाद 28 लाख रुपये मिलेंगे। इसके लिए आपको इस स्‍कीम में 20 साल के लिए निवेश करना होगा। निवेशन चाहें तो इस पॉलिसी में हर दिन 200 रुपये का भी निवेश कर सकते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Blackberry ने भारत में लॉन्च किया अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोनP'9983, market, smart phone BlackBerry