पीएनबी ने डेबिट कार्ड पिन को लेकर जारी किया अलर्ट, जानि‍ए क्‍या दी जानकारी

पीएनबी ने हिंदी में ट्वीट करते हुए कहा कि “अब आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए डेबिट कार्ड का पिन सेट कर सकते हैं।” इसी के साथ बैंक की ओर से एक लिंक भी दिया है, जिसे ओपन करने पर बैंक की ओर से इंटरनेट बैंकिंग से पिन सेट करने का प्रोसेस दिया गया है।

pnb, pnb news, 1 feb
पीएनबी के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है। (Photo-indian express )

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने कस्‍टमर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया है। एक ट्वीट के माध्‍यम से बैंक की ओर से कहा गया है कि उसके डेबिट कार्ड होल्‍डर्स इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अपने कार्ड का पिन सेट कर सकते हैं। पीएनबी ने हिंदी में ट्वीट करते हुए कहा कि “अब आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए डेबिट कार्ड का पिन सेट कर सकते हैं।” इसी के साथ बैंक की ओर से एक लिंक भी दिया है, जिसे ओपन करने पर बैंक की ओर से इंटरनेट बैंकिंग से पिन सेट करने का प्रोसेस दिया गया है। आइए आपको भी बताते हैं इसके बारे में।

ओटीपी से एटीएम/आईबीएस खाते में पिन सेट करने का प्रोसेस
बैंक द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार नए कार्ड जारी करने के समय (वैधता 72 घंटे) रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर पिन भेजा जाता है।

डुप्लीकेट डेबिट कार्ड पिन सेट करने के लिए ओटीपी कैसे लें

  1. डेबिट कार्ड के लिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से DCPIN स्पेस कार्ड नंबर 5607040 पर एसएमएस भेजें।
  2. आपके कार्ड/मोबाइल क्रेडेंशियल के सफल वेरिफ‍िकेशन के बाद बाद, सिस्टम 72 घंटे की वैधता के साथ रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजेगा।
  3. इस ओटीपी का उपयोग कर आप नीचे बताए अनुसार किसी भी पीएनबी एटीएम/आईबीएस अकाउंट्स से अपनी पसंद का डेबिट कार्ड पिन सेट कर सकते हैं।

पीएनबी एटीएम के माध्यम से डेबिट कार्ड पिन सेट करना

  1. किसी भी पीएनबी एटीएम मशीन पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें।
  2. बैंकिंग ऑन लैंग्वेज सिलेक्शन स्क्रीन के तहत ओटीपी का उपयोग करके डेबिट कार्ड पिन सेट करने के लिए ग्रीन पिन ऑप्‍शन दिया गया है।
  3. ग्रीन पिन ऑप्‍शन चुनें, एटीएम स्क्रीन रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर दिए गए 6 अंकों के ओटीपी को दर्ज करने के लिए कहेगा।
  4. 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करें और ओके दबाएं।
  5. एटीएम स्क्रीन आपको डेबिट कार्ड के पिन के रूप में अपनी पसंद की 4 अंकों की संख्या दर्ज करने के लिए कहेगा और ओके का बटन दबाएं।
  6. पिन की पुष्टि के लिए वही 4 अंकों की संख्या दोबारा दर्ज करनी होगी।
  7. यदि दोनों बार 4 अंकों की संख्या मैच कर जाती है तो, सिस्टम इसे पिन के रूप में अपना लेगा। आपको एटीएम स्क्रीन पर “धन्यवाद, आपका पिन सफलतापूर्वक सेट कर दिया गया है, कृपया इसे किसी के साथ साझा न करें” कहते हुए पुष्टिकरण संदेश देगा।

OTP का उपयोग करके IBS अकाउंट डेबिट कार्ड पिन सेट करना

  1. अपने आईबीएस रिटेल अकाउंट में लॉगिन करें।
  2. लॉग इन करने के बाद, वैल्यू एडेड सर्विसेज- कार्ड रिलेटेड सर्विसेज़ – डेबिट कार्ड पिन सेट/रीसेट पर क्लिक करें।
  3. उस अकाउंट नंबर को सेलेक्‍ट करें जिससे आपका डेबिट कार्ड अटैच है और जारी रखें दबाएं।
  4. सिस्टम आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर कार्ड नंबर की समाप्ति तिथि (अर्थात माह और वर्ष) और 6 अंकों के ओटीपी के लिए संकेत देगा।
  5. उपरोक्त जानकारी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  6. आपके क्रेडेंशियल के सफलतापूर्वक वेरिफ‍िकेशन के बाद, आईबीएस स्क्रीन आपको डेबिट कार्ड के पिन के रूप में अपनी पसंद के 4 अंकों की संख्या दर्ज करने और फिर से दर्ज करने के लिए कहेगा। अगर दोनों बार दर्ज 4 डिजिट का नंबर मैच हो जाता है तो सिस्टम इसे पिन के रूप में अपना लेगा। आपको आईबीएस स्क्रीन पर पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

पीएनबी वन के माध्यम से डेबिट कार्ड पिन सेट करना

  1. अपने पीएनबी वन ऐप में लॉग इन करें।
  2. लॉग इन करने के बाद डेबिट कार्ड बटन पर क्लिक करें, फिर अगले पेज में Generate Green PIN पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज में ड्रॉप-डाउन से उस अकाउंट नंबर का चयन करें जिससे कार्ड जुड़ा हुआ है और जारी रखें दबाएं।
  4. सिस्टम आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर कार्ड नंबर की समाप्ति तिथि (अर्थात माह और वर्ष) और 6 अंकों के ओटीपी के लिए संकेत देगा।
  5. उपरोक्त जानकारी दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।
  6. आपके क्रेडेंशियल के सफलतापूर्वक सत्यापन के बाद, अगली स्क्रीन आपको डेबिट कार्ड के पिन के रूप में अपनी पसंद की 4 अंकों की संख्या दर्ज करने और फिर से दर्ज करने के लिए कहेगा। दोनों बार मैच होने पर सिस्टम इसे पिन के रूप में अपना लेगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
क्लोजर रिपोर्ट पर सफाई के लिए सीबीआइ ने मांगी मोहलतCoal Scam, Coal, Coalgate, CBI, Report, National News
अपडेट