अब मोबाइल पर बात करना होगा और महंगा, एयरटेल ने प्रीपेड प्लान्स का टैरिफ रेट बढ़ाया, 26 नवंबर से लागू होगी नई दरें

एयरटेल ने 598 रुपये वाले प्लान की कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी है। इस 84 दिन वाले प्लान के लिए अब 719 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इससे पहले कंपनी ने पोस्टपेड प्लान में भी वृद्धि की थी।

airtel tariff hike
एयरटेल ने प्रीपेड प्लान्स का टैरिफ रेट बढ़ाया (Express File Photo)

अब मोबाइल पर बात करना और महंगा होने जा रहा है। टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने प्रीपेड प्लांस का टैरिफ रेट बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। नए टैरिफ रेट की दरें 26 नवंबर से लागू हो जाएंगीं।

टेलॉकॉम सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल ने सोमवार को कहा कि उसने 26 नवंबर, 2021 से अपने प्रीपेड टैरिफ को संशोधित करने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा- “भारती एयरटेल ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि प्रति उपयोगकर्ता मोबाइल औसत राजस्व (एआरपीयू) को 200 रुपये से लेकर 300 रुपये तक होना चाहिए, ताकि पूंजी पर उचित रिटर्न प्रदान किया जा सके। ये वित्तीय रूप से स्वस्थ व्यापार मॉडल की अनुमति देता है”।

एयरटेल के इस कदम से कंपनी को भारत में 5 जी के विस्तार के लिए पूंजी मिल सकती है। एयरटेल ने कहा- “हम यह भी मानते हैं कि एआरपीयू का यह स्तर नेटवर्क और स्पेक्ट्रम में आवश्यक पर्याप्त निवेश को सक्षम करेगा। इसलिए, पहले कदम के रूप में, हम इस महीने से अपने टैरिफ को फिर से संतुलित करने जा रहे हैं”।

कंपनी ने एंट्री-लेवल टैरिफ वॉयस प्लान में लगभग 25 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जबकि अनलिमिटेड वॉयस वाले प्लान के लिए ज्यादातर मामलों में बढ़ोतरी लगभग 20 फीसदी है। टैरिफ वाले वॉयस प्लान में, 28 दिनों की वैधता के साथ मौजूदा 79 रुपये वाली प्लान में अब ग्राहकों को 99 रुपये देने पड़ेंगे। इससे पहले जुलाई में ही कंपनी ने 49 रुपये वाला प्लान हटा दिया था।

इसी तरह कंपनी ने अपने पॉपुलर 598 रुपये वाले प्लान की कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी है। इस 84 दिन वाले प्लान के लिए अब 719 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इससे पहले कंपनी ने पोस्टपेड प्लान में भी वृद्धि की थी।

बता दें कि जियो और वोडाफोन की तरफ से अभी तक टैरिफ में वृद्धि नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि ये कंपनियां भी जल्द ही अपने टैरिफ की कीमतों में इजाफा कर सकती है। कंपनियों के इस फैसले से पहले ही महंगाई झेल रही जनता को फोन पर बातें करने के लिए और जेबें ढीली करनी पड़ेगीं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट