एलन मस्‍क के बयान के बाद बिटक्‍वाइन निवेशकों में लौटी खुशी, जानि‍ए कितने हो गए दाम

एलन मस्‍क के अनुसार मैं पंप कर सकता हूं, लेकिन डंप नहीं करता। मस्क टेस्ला और स्पेसएक्स स्टॉक के बाहर, यह मेरी सबसे बड़ी होल्डिंग है। अगर बिटकॉइन की कीमत गिरती है तो मैं अपनी कमाई खो दूंगा। उन्‍होंने कहा कि वो बिटकॉइन को सफल देखना चाहते हैं।

Tesla, Elon Musk, Bitcoin
एलन मस्‍क ने कहा कि जल्‍द की खरीदारी पर बिटक्‍वाइन लेना शुरू कर देंगे। (Photo Reuters)

एक बार फि‍र से बिटक्‍वाइन को लेकर एलन मस्‍क चर्चा में है। एलन मस्‍क ने साफ कर दिया है आने वाले समय में टेस्‍ला की गाड़ि‍यों के लिए कंपनी बिटक्‍वाइन भुगतान में ले सकती है। जिसकी वजह से बिटक्‍वाइन से लेकर तमाम क्रि‍प्‍टोकरेंसी में अच्‍छी तेजी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर टेस्‍ला के शेयरों में इजाफा देखने को मिल रहा है।

वास्‍तव में क्रिप्टोकरेंसी काउंसिल फॉर इनोवेशन द्वारा ‘द बी वर्ड’ नाम के सम्मेलन का आयोजन हुआ। जिसमें एलन मस्‍क के अलावा ट्वि‍टर के सीईओ जैक डॉर्सी के साथ और भी कई बड़ी हस्‍तियां मौजूद थीं, जिन्‍होंने बिटक्‍वाइन जैसी क्रि‍प्‍टोकरेंसी में निवेश किया हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र बिटक्‍वाइन को लेकर एलन मस्‍क की ओर से किस तरह से बयान दिया है।

बिटक्‍वाइन को लेकर एलन मस्‍क का बयान : एलन मस्‍क के अनुसार बिटक्‍वाइन माइनिंग के लिए हाइड्रोपॉवर, जियोथर्मल और न्यूक्लियर सभी अच्छे ऊर्जा स्रोत हैं। मस्क के अनुसार एक बार जब वह पुष्टि करता है कि माइनिंग 50 फीसदी या अधिक रिन्‍यूएबल एनर्जी का यूज करता है टेस्ला फिर से क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार करना शुरू कर देगा। एलन मस्‍क के अनुसार मैं पंप कर सकता हूं, लेकिन डंप नहीं करता। मस्क टेस्ला और स्पेसएक्स स्टॉक के बाहर, यह मेरी सबसे बड़ी होल्डिंग है। अगर बिटकॉइन की कीमत गिरती है तो मैं अपनी कमाई खो दूंगा। उन्‍होंने कहा कि वो बिटकॉइन को सफल देखना चाहते हैं।

जैक डॉर्सी ने भी किया सपोर्ट : ट्विटर इंक और स्क्वायर इंक के सीईओ जैक डॉर्सी और आर्क इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के चीफ कैथी वुड भी बिटक्‍वाइन के समर्थन में आए हैं। जैक डॉर्सी ने कहा कि बिटकॉइन एनर्जी सेक्टर में इनोवेशन को प्रोत्साहित कर रहा है। वहीं, वुड की ओर से कहा गया है कि उन्‍हें पूरी तरह से विश्‍वास है कि बिटकॉइन ज्‍यादा पर्यावरण के अनुकूल होगा।

बिटक्‍वाइन में तेज उछाल : जब से बिटक्‍वाइन को लेकर पॉजिटिव अप्रोच देखने को मिला है, तब से बिटक्‍वाइन की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में बिटक्‍वाइन की कीमत में 4.48 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से बिटक्‍वाइन के दाम 32 हजार डॉलर पर कारोबार कर रही है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान बिटक्‍वाइन के दाम 8 फीसदी तक उछल गए थे और दाम 32815.2815.74 डॉलर पर पहुंच गए थे। जानकारों की मानें तो एलन मस्‍क के बयान का असर आने वाले और कुछ दिनों तक‍ रह सकता है।

दूसरी क्रि‍प्‍टोकरेंसी में भी तेजी : बिक्टकवाइन के अलावा दूसरी क्रि‍प्‍टोकरेंसी में भी तेजी का माहौल बना हुआ है। इथेरियम में 6.87 फीसदी तेजी देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से दाम 1981.86 डॉलर पर आ गए हैं। कारडानो 4.17 फीसदी की तेजी के साथ 1.16 डॉलर पर है। साथ ही डोगेक्‍वाइन की कीमत में करीब 10 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से 0.235604 डॉलर हो गई है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
फोटो गैलरी
X