scorecardresearch

7th Pay Commission: इन कर्मियों को इसी माह मिल सकती है गुड न्यूज! वेतन वृद्धि पर जानें क्या है सरकार की तैयारी

केंद्र सरकार 26 जनवरी से पहले ही कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। दरअसल केंद्र सरकार के कर्मचारी संघ की ओर से लगातार मांग की जा रही है कि कर्मचारियों के न्‍यूनतम वेतन 18,000 से बढ़ाकर 26,000 रुपये किया जाए।

7th Pay Commission: इन कर्मियों को इसी माह मिल सकती है गुड न्यूज! वेतन वृद्धि पर जानें क्या है सरकार की तैयारी (File Photo)

केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी में इस माह बड़ी बढ़ोतरी मिलने की उम्‍मीद है। सरकार कर्मचारियों के न्‍यूनतम वेतन को बढ़ाने पर विचार कर रही है। कुछ रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार 26 जनवरी से पहले ही कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। दरअसल केंद्र सरकार के कर्मचारी संघ की ओर से लगातार मांग की जा रही है कि कर्मचारियों के न्‍यूनतम वेतन 18,000 से बढ़ाकर 26,000 रुपये किया जाए। इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना कर दिया जाए।

इसे लेकर सरकार इस फैसले पर विचार कर रही है। हालाकि सरकार की ओर से अभी इसके बढ़ोतरी पर कोई फैसला सामने नहीं आया है। वर्तमान में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 2.57 प्रतिशत फिटमेंट फैक्टर के तहत वेतन मिल रहा है। यूनियनों की मांग फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 करने की है। अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में 8,000 रुपये की बढ़ोतरी होगी। हालाकि ये बढ़ोतरी न्‍यूनतम वेतन वालों के लिए होगी। अधिकतम सैलरी वालों को यह इजाफा और अधिक मिलेगा।

महंगाई बढ़ोतरी की भी मांग
केंद्र सरकार के कर्मचारी संगठन की ओर से महंगाई भत्‍ता (DA) बढ़ोतरी की भी मांग की जा रही है। वहीं AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार अनुमान है कि बढ़ोतरी 3 प्रतिशत की हो सकती है। क्‍योंकि इसके नवंबर के आंकड़े सामने आए हैं, जो 125 तक है। वहीं अगर ऐसा ही इंडेक्‍स दिसंबर में भी रहता है तो कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 3 फीसद का इजाफा होगा। यानी कि वर्तमान डीए 31 प्रतिशत में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ कुल डीए 34 फीसद होगा।

यह भी पढ़ें: एक Aadhar Card पर छेड़छाड़ कर लिया 70 लाख का लोन, आपके साथ भी हो सकता है ऐसा फ्रॉड; जानें बचने के उपाय

कितनी होगी सैलरी में बढ़ोतरी
फिटमेंट फैक्‍टर और डीए बढ़ोतरी के हिसाब से आंकलन करें तो कर्मचारियों के सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी की उम्‍मीद है। जहां फिटमेंट फैक्‍टर के बढ़ने पर न्‍यूनतम सैलरी में 8,000 रुपये की बढ़ोतरी होगी तो वहीं डीए के 34 प्रतिशत के ह‍िसाब से 20,000 रुपये के आसपास की बढ़ोतरी होगी। यानी कि किसी की अगर न्‍यूनतम सैलरी 18,000 रुपये है तो 8,000 की बढ़ोतरी पर सैलरी 26,000 रुपये होगी। इसी तरह डीए की बढ़ोतरी पर कुल सैलरी 46,000 रुपये होगी।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.