7th Pay Commission : महंगाई भत्‍ते के साथ हुआ कर्मचारियों का प्रमोशन, सैलरी में हुआ 15 हजार रुपए तक का इजाफा

7th Pay Commission Latest News : रेलवे कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार प्रमोशन दिया गया है। प्रमोशन के बाद ऐसे के कर्मचारियों की सैलरी में 15 हजार रुपए प्रति माह तक का इजाफा हो जाएगा।

7th Pay Commission: रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा (File Photo)

7th Pay Commission Latest News in Hindi : रेलवे कर्मचारियों के दिन बीते कुछ दिनों से काफी अच्‍छे चल रहे हैं। पहले बोनस का ऐलान और अब प्रमोशन। वास्‍तव में केंद्र सरकार ने प्रमोशन की रिक्‍वेस्‍ट मानते हुए कुछ कर्मचारियों को प्रमोशन का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद ऐसे कर्मचारियों की सैलरी में 15 हजार रुपए तक का इजाफा हो जाएगा। आपको बता दें क‍ि उससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते का तोहफा दिया गया था। इसी तरह के प्रमोशन दिसंबर तक सभी मंत्रालयों में देखने को मिल सकते हैं।

कितना होगा इजाफा
दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेलवे के इन अधिकारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत प्रमोशन दिया है। जिसके बाद इन कर्मचारियों की सैलरी 25350 रुपए से 29500 रुपए होगी। सरकारी के आदेश के अनुसार रेलवे बोर्ड सचिवालय सेवा/रेलवे बोर्ड सचिवालय स्टेनोग्राफर सर्विस के अधिकारियों की प्रमोशन इस साल होनी थी। इन अधिकारियों को अंडर सेक्रेटरी/उप सचिव के रूप में प्रमोट कर दिया गया है। जिसके बाद उनकी सैलरी में करीब 15,000 रुपए प्रति माह का इजाफा देखने को मिल सकता है।

दूसरे भत्‍तों में भी देखने को मिला इजाफा
ऐसे में जिन कर्मचारियों की बेसि‍क सैलरी 67,700 रुपए थी वो बढ़कर 78800 रुपए प्रति महीना हो जाएगी। बेसिक में इजाफा होने के साथ महंगाई भत्ता यानी डीए, ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस, एचआरए और दूसरे अलाउंस में भी इजाफा देखने को मिलेगा। सैलेरी बैंड श्रेणी III के तहत आएगी जो कि सातवें वेतन आयोग के अनुसार तय की गई है। केंद्र सरकार का पर्सनल डिपार्टमेंट भारत के राष्ट्रपति से मंजूरी लेने के बाद प्रमोशन का आदेश जारी करेगा।

3 फीसदी और होना है इजाफा
वहीं दूसरी ओर केंद्रीय कर्मचारियों को 3 फीसदी और डीए में इजाफे का इंतजार है। एआईसीपीआई के आंकड़ें आने के बाद महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी का इजाफा होना तय माना जा रहा है। जिसका इंतजार केंद्र के कर्मचारियों की ओर से किया जा रहा है। अगर केंद्र सरकार इसका ऐलान करती है तो महंगाई भत्‍ता 28 फीसदी से 31 फीसदी हो जाएगा। आपको बता दें क‍ि महंगाई भत्‍ते को जुलाई के महीने में 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी का दिया था।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट