scorecardresearch

DA Hike News: सरकारी कर्मचारियों के 4 फीसदी DA बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब और कितना आएगा पैसा

28 सितंबर को केंद्रीय कैबिनेट बैठक के बाद जानकारी दी गई थी कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया जाएगा और अब 34 की जगह 38 फीसदी महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जाएगा।

DA Hike News: सरकारी कर्मचारियों के 4 फीसदी DA बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब और कितना आएगा पैसा
7th Pay Commission के तहत कर्मचारियों का डीए बढ़ा (फोटो-Freepik)

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था, जिसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यह बढ़ा हुआ डीए सरकारी कर्मचारियों को 1 जुलाई से कैलकुलेट करके सैलरी के साथ दिया जाएगा। डीओई कार्यालय की ओर से जारी किए गए अधिसूचना को लेकर कुछ खास बातें जान लेनी चाहिए।

गौरतलब है कि 28 सितंबर को केंद्रीय कैबिनेट बैठक के बाद जानकारी दी गई थी कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया जाएगा और अब 34 की जगह 38 फीसदी महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जाएगा। वहीं इस बढ़ोतरी से अब कर्मचारियों के खाते में सैलरी बढ़कर आएगी। आइए जानते हैं कब और कितना पैसा आपको मिलेगा।

DA बढ़ोतरी की पांच खास बातें

  • केंद्र सरकार की ओर से डीए को 1 जुलाई 2022 से 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया है।
  • सातवें वेतन के तहत कर्मचारियों को बेसिक सैलरी पर ही भत्ता की गणना की जाती है, डीए की गणना भी इसी आधार पर होगी।
  • महंगाई भत्ते को FR9(21) के तहत वेतन के तहत नहीं माना जाएगा।
  • डीओई ने नोटिफिकेशन में कहा है कि महंगाई भत्ते में 50 पैसे या उससे अधिक पर डीए कैलकुलेशन में आता है,तो उसे 1 रुपये पर काउंट किया जाएगा और अगर 50 पैसे कम आता है तो उसे 50 पैसे कम के अंश पर देखा जाएगा।
  • अधिसूचना में कहा गया है कि संशोधित डीए दर रक्षा सेवाओं के अनुमानों से भुगतान किए गए नागरिक कर्मचारियों पर भी लागू होगी। इसमें आगे कहा गया है कि रेल मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय द्वारा सशस्त्र बलों के कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के लिए अलग-अलग आदेश जारी किए जाएंगे।

कितना पैसा और कब आएगा डीए

सरकार ने अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं किया है कि डीए का पैसा कब भेजा जाएगा, लेकिन नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से सरकारी कर्मचारियों के खाते में डीए का पैसा जल्‍द ही भेज दिया जाएगा। वहीं सातवें वेतन आयोग के तहत किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है और कैबिनेट कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56900 रुपए है तो 38 फीसदी के हिसाब से DA में कुल इजाफा 6840 रुपए का इजाफा होगा। यानी कि 720 रुपए महीना कर्मचारियों का डीए बढ़ेगा।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-10-2022 at 10:10:47 am
अपडेट