7th Pay Commission : मोदी सरकार ने निभाया अपना वादा, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिला बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता और एचआरए

7th Pay Commission Latest Update : मोदी सरकार (Modi Government on DA) ने जो वादा किया था वो निभाते हुए जुलाई की सैलरी के साथ बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता और एचआरए दे दिया है। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्‍ते को 17 फीसदी से 28 फीसदी करने का ऐलान किया था।

7th pay commission, 7th pay commission latest news,
7th Pay Commission: केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में गैरजरूरी खर्च में कटौती की जा रही है (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

जिस पल का इंतजार केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स काफी समय कर रहे थे, वो आ ही गया। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने अपने वादे को पूरा करते हुए जुलाई की सैलरी के साथ 28 फीसदी महंगाई भत्‍ता और एचआरए दोनों दे दिया है। आपको बता दें क‍ि सरकार ने जुलाई के महीने में डीए पर से रोक हटा दी थी, और 17 फीसदी से 28 फीसदी महंगाई भत्‍ते को कर दिया था। जिसे जुलाई के महीने से ही लागू होना था। अब कर्मचारियों की जून 2021 के महंगाई भत्‍ते के ऐलान होने पर निगाहें टिकी हुई हैं।

डीए के साथ मिला एचआरए : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते के साथ-साथ एचआरए का भी फायदा मिला है। इस सैलरी बढा हुआ एचआरए दिया गया है। आदेश के अनुसार शहरों को तीन कैटेगिरी में डिवाइड किया गया है। जिसके तहत एक्‍स कैटेगिरी के लोगों को 27 फीसदी, वाई कैटेगिरी को 18 फीसदी और जेड कैटेगिरी के शहरों को 9 फीसदी एचआरए दिया गया है। हाउस रेंट अलाउंस उन कर्मचारियों को दिया है जो सर्विस में रहते हैं। इसका फायदा रिटायर्ड कर्मचारियों को दिया जाता है।

इस हिसाब से मिला है बढ़ा ही डीए : महंगाई भत्‍ता में कुल तीन किस्‍तों का भुगतान हुआ है। जिसके तहत कुल 11 फीसदी का इजाफा किया गया है। महंगाई भत्‍ता सैलरी की बेसि‍क सैलरी पर कैल्‍कुलेट किश्‍या जाता है। अगर किसी कर्मचारी की 20 हजार रुपए बेसिक सैलरी है तो 11 फीसदी के इजाफे के साथ 2200 रुपए महीना बढ़ गए हैं।

कितनी बढ़ गई केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी : महंगाई भत्‍ते जिस तरह से इजाफा किया गया है उससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला है। अगर किसी कर्मचारी की बेसि‍क सैलरी 31550 रुपए है तो 28 फीसदी के कुल महंगाई भत्‍ते के हिसाब से उसे 8834 रुपए हर महीने महंगाई भत्‍ता मिलेगा। जबकि 17 फीसदी के हिसाब से हर महीने 5364 रुपए महंगाई भत्‍ता मिल रहा था। यानी इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारि‍यों के महंगाई भत्‍ते में 3490 रुपए महीने का इजाफा हुआ है। यानी सालाना 41880 रुपए का इजाफा देखने को मिला है।

जून 2021 के डीए का इंतजार : अब केंद्रीय कर्मचारियों को जून 2021 के महंगाई भत्‍ते के ऐलान का इंतजार है। जानकारों की मानें तो जनवरी से जून तक एआईसीपीआई के आंकडों के हिसाब से महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी का इजाफा हो सकता है। जून में एआईसीपीआई का आंकडा 121 प्‍वाइंट्स को पार कर गया है। जेसीएम सचिस स्‍टाफ साइड शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार जून 2021 के महंगाई भत्‍ते का ऐलान कभी भी हो सकता है। यानी जल्‍द ही कुल महंगाई भत्‍ता 3 फीसदी के इजाफे के साथ 31 फीसदी तक हो सकता है।

 

 

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट