scorecardresearch

7th Pay Commission: इन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने महंगाई भत्ते में की बढ़ोतरी

DA Hike News: अब सरकार की ओर से 5वें और 6वें केंद्रीय वेतन आयोग के पूर्व- संशोधित वेतनमान या ग्रेड वेतन में अपनी सैलरी पाने वाले केंद्र के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने की घोषणा की गई है।

7th Pay Commission News
इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में की गई बड़ी बढ़ोतरी, जानें डिटेल (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में कुछ दिन पहले ही 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। जिसके बाद इनका डीए 34 फीसद हो गया है। वहीं अब सरकार की ओर से 5वें और 6वें केंद्रीय वेतन आयोग के पूर्व- संशोधित वेतनमान या ग्रेड वेतन में अपनी सैलरी पाने वाले केंद्र के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने की घोषणा की गई है।

पूर्व-संशोधित वेतनमान या 5 वें सीपीसी के ग्रेड पे में अपनी सैलरी पाने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए को 368 प्रतिशत से बढ़ाकर 381 प्रतिशत कर दिया है। जबकि पूर्व-संशोधित छठे वेतन आयोग के वेतनमान या ग्रेड वेतन में वेतन पाने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए, केंद्र ने उनके डीए को 196 प्रतिशत से बढ़ाकर 203 प्रतिशत कर दिया है। इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते को एक जनवरी 2022 से प्रभावी माना जाएगा।

वित्त मंत्रालय ने जारी किया बयान
वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया कि 1 नवंबर 2021 के बाद से इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की गई थी। लेकिन 5वें और 6वें वेतन आयोग के तहत इनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा रही है। 6वें वेतनमान के तहत मूल वेतन में 196% की दर और बढ़ोतरी के बाद 203 प्रतिशत से गणना होगी।

इन कर्मचारियों को 381 दर से डीए
इसी तरह केंद्रीय स्वायत्त निकायों में काम करने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों और कर्मचारियों के लिए वित्त मंत्रालय के लिए कहा गया है कि इस विभाग के कर्मचारियों के सैलरी में 381% की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा। पूर्व में इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 1 नवंबर, 2021 को बढ़ोतरी की गई थी। अब नए बढ़ोतरी को 1 जनवरी 2022 से प्रभावी माना जाएगा।

34 की दर से दिया जा रहा डीए
जुलाई 2021 में केंद्री कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत किया गया था। इसके बाद हाल ही में तीन प्रतिशत और महंगाई भत्ता बढ़ाकर 34 प्रतिशत किया जा चुका है। केंद्रीय कर्मचारियों का यह डीए एक जनवरी से प्रभावी माना जाएगा। इस बढ़ोतरी के बाद से कर्मचारियों को सालाना 6540 रुपये का लाभ होने वाला है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट