रिवाइज्‍ड एचआरए सैलरी में जुड़ते ही कर्मचारियों को सालाना कितना होगा फायदा, जानिए यहां

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई भत्‍ते के साथ एचआरए यानी हाउस रेंट अलाउंस भी रिवाइज्‍ड हो गया है। एचआरए रिवाइज्‍ड होने के बाद कर्मचारियों को सालाना आधार पर मोटा फायदा होगा।

7th pay commission
7th Pay Commission: रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा (File Photo)

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस दिवाली जबरदस्‍त फायदा होने वाला है। जहां महंगाई भत्‍ते के एरियर की दूसरी किस्‍त आएगी, साथ ही रिवाइज्‍ड एचआरए भी सैलरी में जुड़कर आने की संभावना है। इसलिए आज डीए के अलावा एचआरए पर भी चर्चा की जाएगी। वास्‍तव में केंद्र सरकार की ओर से साफ कर दिया गया था जब भी डीए 25 फीसदी से ज्‍यादा हो जाएगा तो एचआरए ऑटो चेंज हो जाएगा। जुलाई में डीए 28 फीसदी हो गया, जिसकी वजह से एचआरए बढ़कर 27 फीसदी हो गया है। खास बात तो ये है कि हाईएस्‍ट बेसिक पाने वालों को सालाना आधार पर 20 हजार रुपए से ज्‍यादा फायदा होगा।

27 फीसदी हुआ एचआरए
डीओपीटी के अनुसार केंद्र के कर्मचारयों का एचआरए महंगाई भत्‍ते के हिसाब से तय हुआ है। सभी को बढ़े हुए हाउस रेंट अलाउंस का फायदा दिया जा रहा है। शहर की कैटेगरी के हिसाब से एचआरए 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी तय हुअर है। इसमें भी इजाफा डीए के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू है। आपको बता दें क‍ि एक्‍स कैटेगरी के शहर में रहने वाले कर्मचारियों को 27 फीसदी, वाई कैटेगिरी के शहरि‍यों को 18 फीसदी और जेड कैटेगिरी की सिटी में रहने वाले कर्मचारियों को 9 फीसदी एचआरए दिया जाएगा।

कुछ इस तरह का है कैलकुलेश
वास्‍तव एक्‍स सिटी वालों को 5400 रुपए से ज्‍यादा एचआरए मिलेगा। वहीं वाई कैटेगिरी वालों को 3600 रुपए महीना और जेड कैटेगिरी वालों को 1800 रुपए महीना एचआरए दिया जाएगा। इसके एक कैलकुलेशन के हिसाब से समझने का प्रयास करते हैं। अगर केंद्रीय कर्मि‍यों की अधिकतम बेसिक सैलरी 56,000 रुपए महीना है तो उसका एचआरए 27 फीसदी के हिसाब से 15120 रुपए महीना
होगा। जबकि उससे पहले एचआरए 24 फीसदी के हिसाब से 13,440 रुपए महीना था। इस तरह से कर्मचारियों के एचआरए में प्रति माह 1630 रुपए बढ़े हैं। इसे सालान आधार पर कैलकुलेट करें तो 20,160 रुपए का फायदा होगा।

3 फीसदी और बढ़ सकता है डीए
वहीं दूसरी ओर डीए पर अभी भी कई तर‍ह की बातें निकलकर सामने आ रही हैं। वास्‍तव में एआईसीपीआई के आंकड़े आने के बाद फि‍र से महंगाई भत्‍तर बढ़ने की बात सामने आ रही है। जिसे 28 फीसदी से 31 फीसदी करने की पूरी संभावना जताई जा रही है। जिस पर सरकार की ओर से गहन मंथन भी जारी है। वहीं दूसरी ओर 18 महीनों का एरियर के बकाए को लेकर भी काफी कयास लगाए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार इस मामले में पीएम नरेंद्र मोदी कभी अपना फैसला ले सकते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट