7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका, सरकार नहीं बढ़ाएगी बेसिक सैलरी

बुधवार को राज्‍यसभा में वित्‍त राज्‍य मंत्री पंकज चौधरी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार कर्मचार‍ियों के बेसिक पे में किसी तरह के बढ़ोतरी पर विचार नहीं कर रही है। आइए आपको भी बताते हैं उन्‍होंने क्‍या कहा।

7th Pay Commission, seventh pay commision, 7th CPC, Dearness Allowance, DA, DA hike, 7th Pay Commission salary hike, salary increase, 7th Pay Commission travel allowance, 7th Pay Commission HRA, 7th Pay Commission PF contribution, 7th Pay Commission arrears, 7th Pay Commission arrears clearance, 7th Pay Commission TA, 7th pay commission, 7th pay commission latest news, 7th pay commission latest news today, 7th cpc, 7th cpc latest news, 7th cpc latest news today, 7th pay commission news today, 7th pay commission latest news today 2021, 7th pay commission latest news 2021, 7th pay commission latest news in hindi, 7th pay commission latest news 2021 today, jansatta
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए/डीआर का सितंबर में होगा भुगतान। (express file)

महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत में इजाफे की राहत के बाद केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया है। केंद्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री ने साफ कर दिया है कि वो कर्मचारियों के बेसपे पर किसी तरह कका बदलाव नहीं करने जा रहे हैं। उन्‍होंने यह बात राज्‍यसभा में एक सवाल के जवाब में कही है। वास्‍तव में विपक्ष की ओर से सवाल किया गया था कि महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत में इजाफे के बाद क्‍या सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की बेसि‍क सैलरी में इजाफे को बढ़ाने पर विचार कर रही है। जिसका जवाब उनका ना था।

आपको बता दें क‍ि सरकार ने महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी का ऐलान कर दिया गया है। एक जुलाई से इसे लागू क‍िया गया है। जो कि सि‍तंबर से मिलना शुरू हो जाएगा। खास बात यह है कि महंगाई भत्‍ता कर्मचारियों के बेसिक सैलरी के आधार पर तय होता है। ऐसे में अगर बेसिक सैलरी में बदलाव होता है तो महंगाई भत्‍ते की कैल्‍कुशन के हिसाब से जबरदस्‍त फायदा होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर उन्‍होंने क्‍या कहा है।

नहीं बढ़ेगी बेसिक सैलरी : आज यानी 28 जुलाई को वित्‍त राज्‍यमंत्री पंकज चौधरी ने एक लिखित सवाल के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार कर्मचारि‍यों की बेसिक सैलरी बढ़ाने की योजना पर काम नहीं कर रही है। उन्‍होंने राज्‍यसभा में कहा कि 2.57 का फिटमेंट फैक्टर सभी कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए समान रूप से केवल 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर रिवाइज्ड पे स्ट्रक्चर में वेतन निर्धारण के उद्देश्य से लागू हुआ था। राज्‍यसभा में उनसे सवाल किया गया था कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के अनुसार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की बहाली के बाद क्या केंद्र सरकार अब कर्मचारियों का मंथली बेसिक पे बढ़ाने पर विचार कर रही है?

सितंबर से मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता : केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्‍ते को बढ़ाकर 17 फीसदी से 28 फीसदी कर दिया है। जोकि कर्मचारियों को सितंबर महीने से मिलना शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि जनवरी 2020 में डीए में 4 परसेंट, जून 2020 में 3 फीसदी, जनवरी 2021 में 4 परसेंट फीसदी का इजाफा हुआ था। अब इन तीनों किस्तों का एक साथ भुगतान किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों को जून 2021 के महंगाई भत्‍ते के ऐलान होने का इंतजार है। जिसमें भी तीन फीसदी के इजाफे का अनुमान लगाया जा रहा है। अगर ऐसा होता है कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्‍ता 31 फीसदी हो जाएगा।

एचआरए में भी बढ़ोतरी : वहीं दूसरी ओर डीए में इजाफे के साथ-साथ हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए में भी इजाफा किया है। नियमों के अनुसार एचआरए इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि, महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो गया है. इसलिए केंद्र सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाकर 27 फीसदी तक कर दिया है। डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी कर कहा था कि जब महंगाई भत्ता 25 फीसदी से ज्‍यादा हो जाएगा तो एचआरए में रिविजन किया जाएगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट