बिजनेस सेट करने को सरकार की इस स्कीम में मिलेगा 50 हजार से 10 लाख तक का लोन, जानें- नियम और शर्तें

पीएम मुद्रा लोन का फायदा 3 चरणों में मिल सकता है। इसमें पहला चरण शिशु लोन, दूसर चरण किशोर लोन और तीसरा चरण तरुण लोन का है।

Mudra loan, Bank, Business
केंद्र सरकार ने देशभर में अपना बिजनेस शुरू करने के लिए मुद्रा लोन की स्कीम शुरू की।

कोरोना महामारी की वजह से देशभर में बहुत से लोगों की नौकरी गई हैं। अगर आप भी इस समय बेरोजगार है और अपना बिजनेस सेट करना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से मदद मिल सकती है। जिसमें आपको बिजनेस के अनुसार 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। आइए जानते हैं सरकार की इस योजना के बारे में और इसका लाभ लेने के लिए आपको किन नियम और शर्तों को पूरा करना होगा।

मुद्रा लोन योजना – केंद्र सरकार ने देशभर में अपना बिजनेस शुरू करने के लिए मुद्रा लोन की स्कीम शुरू की थी। इस योजना के तहत आपको लोन की सुविधा दी जाती है। इसमें आपको आसानी से लोन मिल जाता है। इसकी खास बात यह है कि आपको बिना किसी गारंटी के लोन मिल जाएगा और आपको कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होगी। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं। बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं। आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12 फीसदी है।

मुद्रा लोन 3 तरह का है – पीएम मुद्रा लोन का फायदा 3 चरणों में मिल सकता है। इसमें पहला चरण शिशु लोन, दूसर चरण किशोर लोन और तीसरा चरण तरुण लोन का है। जिसमें शिशु लोन में 50 हजार रुपये तक का लोन मिलता है। वहीं किशोर लोन में 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। इसके साथ ही तरुण लोन में 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

कौन ले सकता है इसका फायदा – पीएम मुद्रा लोन का फायदा छोटे कारोबारी, दुकानदार, फल-सब्जी विक्रेता, फूड प्रोसेसिंग यूनिट के लिए लिया जा सकता है। ये लोन आप सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, विदेशी बैंक, ग्रामीण बैंक और सहकारी बैंक कहीं से भी ले सकते हैं। आरबीआई ने 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 31 ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को मुद्रा लोन बांटने के लिए अधिकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें: ATM से कैश विड्रॉल करने पर निकलते हैं कटे-फटे नोट, तो जानिए कैसे कर सकते हैं एक्सचेंज, दिक्कत आने पर करें ये काम

कैसे मिलेगा लोन? – आप लोन लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं। यहां से फॉर्म डाउनलोड करके आपको सभी डिटेल्स फिल करनी होंगी और जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे। बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज से बारे में जानकारी लेता है। उस आधार पर आपको PMMY लोन मंजूर करता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
ईपीएफओ ने कोविड-19 में दूसरी बार दिया एडवांस निकालने का मौका, यहां जानिए निकालने का पूरा तरीकाEPFO, COVID-19