scorecardresearch

Post Office की इस स्‍कीम में हर दिन 334 रुपये का निवेश, चंद सालों में मिल सकती है 15 लाख से अधिक की रकम, समझें- गणित

पोस्‍ट ऑफिस की बचत योजनओं में निवेश पर बैंकों की अपेक्षा अधिक रिटर्न दिया जाता है। इनमें से एक योजना पोस्‍ट ऑफिस की आरडी है, जिसमें आप हर महीने कुछ निश्चित धनराशि निवेश कर सकते हैं। इसमें 100 रुपये से भी खाता खोला जा सकता है।

Post Office की इस स्‍कीम में हर दिन 334 रुपये का निवेश, चंद सालों में मिल सकती है 15 लाख से अधिक की रकम (File Photo)

पोस्‍ट ऑफिस के स्‍कीम में निवेश करना अच्‍छा माना जाता है। यह सरकारी स्‍कीम होने के कारण इसमें जोखिम भी न के बराबर होता है। इन योजनाओं में आप निवेश कर अच्‍छा मुनाफा पा सकते हैं। पोस्‍ट ऑफिस की बचत योजनओं में निवेश पर बैंकों की अपेक्षा अधिक रिटर्न दिया जाता है। इनमें से एक योजना पोस्‍ट ऑफिस की आरडी है, जिसमें आप हर महीने कुछ निश्चित धनराशि निवेश कर सकते हैं। इसमें 100 रुपये से भी खाता खोला जा सकता है। जबकि निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं दी गई है। इस योजना में ब्‍याज दर भी आपको अच्‍छा दिया जाता है।

इसमें कैसे शुरू करें निवेश
डाकघर आरडी जमा योजना में निवेश करने के लिए आपको आधार कार्ड के अलावा कुछ जरुरी दस्‍तावेज के साथ खाता खोलना होगा। यह आपको मामूली राशि जमा करने और उच्च ब्याज दर अर्जित करने की अनुमति देती है। यह योजना पांच साल के लिए होती है। वहीं बैंको में अगर आप आरडी खाता खोलते हैं तो यह छह महीने, एक साल, दो साल और तीन साल के लिए खोला जाता है। प्रत्येक तिमाही में, इसमें जमा किए गए धन पर ब्याज की गणना (वार्षिक दर पर) की जाती है, और तिमाही के अंत में इसे आपके खाते में (चक्रवृद्धि ब्याज सहित) जमा किया जाता है। पोस्‍ट ऑफिस द्वारा इस योजना में आपको 5.8% ब्याज दर दिया जाता है, जो 1 अप्रैल, 2020 से लागू किया गया है।

यह भी पढ़ें: EPFO ने 22.5 करोड़ खाताधारकों के अकाउंट्स में ट्रांसफर किया 8.50% ब्याज, जानें- अपना ताजा PF बैलेंस

हर दिन 334 रुपये की बचत पर कितना मिलेगा?
अगर आप पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना में हर दिन लगभग 334 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको महीने का 10,000 रुपये जमा करना होगा। जिसपर आपको 5.8 फीसदी की दर से ब्‍याज दिया जाता है। यह निवेश आपको 10 साल के लिए करना होगा। जब मैच्‍योरिटी पूरा हो जाएगा तो आपके खाते में 16,28,963 रुपये मिलेंगे।

RD स्‍कीम की खास बातें
आपको खाते में नियमित रूप से पैसा जमा करते रहना चाहिए। किसी एक महीने के अंतर होने पर एक प्रतिशत का मासिक जुर्माना वसूला जाता है और चार किस्त गुम होने के बाद आपका खाता बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें कर भी लिया जाता है, यदि जमा 40,000 रुपये से अधिक जमा करते हैं तो 10 प्रतिशत वार्षिक कर लागू होता है। RD पर मिलने वाला ब्याज टैक्सेबल होता है, लेकिन पूरी मैच्योरिटी राशि पर नहीं। इसी तरह FD की तरह, जिन निवेशकों की कोई कर योग्य आय नहीं है, वे फॉर्म 15G भरकर TDS छूट का दावा कर सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट