scorecardresearch

सॉफ्टबैंक के हिस्‍सेदारी बेचने की खबर, Paytm के शेयरों में 10 फीसदी की बड़ी गिरावट

सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प की हिस्‍सेदारी बेचने की खबर के बाद ही स्‍टॉक मार्केट में पेटीएम के शेयर औंधे मुंह गिरे हैं।

सॉफ्टबैंक के हिस्‍सेदारी बेचने की खबर, Paytm के शेयरों में 10 फीसदी की बड़ी गिरावट
Paytm के शेयर एक ही दिन में 10 फीसदी गिरे (फोटो- @ians_indiaध/Twitter)

पेटीएम (One 97 Communications Ltd) का शेयर बाजार में तेज गिरावट के कारण परेशानी बढ़ गई है। गुरुवार को इसके शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट हुई है। इस गिरावट से कंपनी के शेयर की कीमत मई के निचले स्‍तर पर पहुंच गए हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट दावा है कि सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प 215 मिलियन डॉलर का पेटीएम स्‍टॉक बेच रहा है।

सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प की हिस्‍सेदारी बेचने की खबर के बाद ही स्‍टॉक मार्केट में पेटीएम के शेयर औंधे मुंह गिरे हैं और अब इनका मार्केट भाव 10 फीसदी सस्‍ता हो चुका है। गुरुवार के इंट्रा-डे व्यापार में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 10 प्रतिशत फिसलकर 541.40 रुपये पर आ चुके हैं।

इस कीमत पर बेच रही हिस्‍सेदारी

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, सॉफ्टबैंक 555 रुपये से 601.45 प्रति शेयर की रेंज में बेच रहा है। SoftBank Group Corp का टारगेट भारतीय ई-पेमेंट प्‍लेटफॉर्म के पैरेंट वन 97 कम्‍युनिकेशन लिमिटेड में ब्‍लॉक डली के माध्‍यम से 215 मिलियन डॉलर की कीमत के शेयर बेचना है। हालांकि कंपनी बिक्री में अंतिम कीमत गुरुवार के बाद तय कर सकती है।

75 फीसदी गिर गए हैं पेटीएम के शेयर

गौरतलब है कि पेटीएम के शेयरों पर आईपीओ आने के बाद एक साल की लॉक अप अवधि समाप्त होने के बाद शेयर की बिक्री बंद हो गई है। वर्तमान में पेटीएम के शेयर IPO कीमत 2,150 रुपये प्रति शेयर से 75 फीसदी नीचे हैं। पेटीएम नवंबर 2021 में 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आया था। 12 मई, 2022 को स्टॉक 511 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था। वहीं अब 541 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

सॉफ्टबैंक की पेटीएम में कितनी हिस्‍सेदारी

बता दें कि पेटीएम में सॉफ्टबैंक विजन फंड (एसवीएफ) की करीब 11.3 करोड़ या 17.45 फीसदी हिस्सेदारी है। शेयर बिक्री के बाद इसकी हिस्सेदारी घटकर करीब 13.1 फीसदी रह जाएगी। सॉफ्टबैंक ने छह महीने के दौरान 50 बिलियन डॉलर का घाटा दर्ज किया है। सॉफ्टबैंक ने इस साल की शुरुआत में टी-मोबाइल यूएस में 2.4 बिलियन डॉलर की बिक्री वाले शेयर जुटाए।

सॉफ्टबैंक विजन फंड ने बेची संपत्तियां

विजन फंड ने अप्रैल-जून तिमाही में कई तरह की संपत्तियां- जिसमें राइडहेलर उबर टेक्नोलॉजीज और प्रॉपर्टी प्लेटफॉर्म ओपेंडूर टेक्नोलॉजीज और केई होल्डिंग्स शामिल हैं, बेचीं हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-11-2022 at 02:14:36 pm
अपडेट