ताज़ा खबर
 

सबसे बड़ा आईपीओ ला रही पेटीएम ने लोन देने में बनाया रिकॉर्ड, सिर्फ तीन महीने में 13.8 लाख लोगों को बांटा पैसा

Paytm IPO: लैंडिंग कारोबार पेटीएम के लिए ग्रोथ का प्रमुख ड्राइवर बन सकता है। एक एनालिसिस के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023 में पेटीएम का रेवेन्यू बेस दोगुना बढ़कर 1 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

Edited By मनोज कुमार नई दिल्ली | Updated: July 21, 2021 7:11 PM
पेटीएम का आईपीओ आने के बाद कंपनी देश की नौंवी सबसे बड़ी फाइनेंश‍ियल कंपनी बन जाएगी। ( Express Photo )

डिजिटल पेमेंट्स एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म पेटीएम देश का सबसे बड़ा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लेकर आ रही है। इस आईपीओ के लिए कंपनी ने सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कर दिए हैं। इन पेपरो से खुलासा हुआ है कि पेटीएम ने जनवरी से मार्च 2021 के दौरान कुल 13.8 लाख लोन बांटे हैं। पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले इसमें 53 गुना का उछाल रहा है।

ड्राफ्ट पेपर के मुताबिक, पेटीएम ने जनवरी से मार्च 2020 के दौरान कुल 26 हजार लोन का वितरण किया था। पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपए के देश के सबसे बड़े आईपीओ के लिए पिछले सप्ताह ही ड्राफ्ट पेपर सेबी के पास जमा किए हैं। पेटीएम की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही में कंपनी ने 13 हजार लोन बांटे थे। जबकि वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में 26 हजार लोन बांटे गए। वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में 23 हजार लोन बांटे गए। दूसरी तिमाही में 3.49 लाख और तीसरी तिमाही में 8.81 लाख लोन बांटे गए। चौथी तिमाही में कुल 13.8 लाख लोन बांटे गए। हालांकि, कंपनी ने लोन के रूप में बांटी गई राशि की जानकारी नहीं दी है।

पेटीएम के लिए ग्रोथ ड्राइवर बन सकता है लैंडिंग कारोबार: जानकारों का कहना है कि पेटीएम का लैंडिंग कारोबार कंपनी के लिए प्रमुख ग्रोथ ड्राइवर बन सकता है। बर्नस्टेन के एक एनालिसिस के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023 में पेटीएम का रेवेन्यू बेस दोगुना होकर 1 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। इसमें नॉन-पेमेंट्स रेवेन्यू की हिस्सेदारी करीब 33% होगी। यह रेवेन्यू लोन के पुनर्भुगतान से मिलेगा। पेटीएम 60 हजार रुपए तक की क्रेडिट लिमिट वाली पोस्टपेड सेवा उपलब्ध कराती है। इस सेवा का लाभ अधिकतम 30 दिनों के लिए लिया जा सकता है।

बाय नाउ, पे लेटर सुविधा फिर शुरू की: पेटीएम ने अपनी बाय नाउ, पे लेटर सेवा को फिर से लॉन्च कर दिया है। इस बार यह सेवा पेटीएम पोस्टपेड मिनी उत्पादों के साथ लॉन्च की गई है। इस सेवा के तहत ग्राहक लोन ले सकते हैं। इस लोन की शुरुआत 250 रुपए से शुरू होती है। पेटीएम अपने एनबीएफसी पार्टनर्स के साथ मिलकर सुविधा देती है।

जैक मा और वॉरेन बफे को होगा भारी मुनाफा: ग्रे मार्केट में पेटीएम के आईपीओ को जबरदस्त रेस्पॉन्स मिल रहा है। ग्रे मार्केट के डीलरों के मुताबिक, पेटीएम के अनलिस्टेड शेयर की कीमत करीब 2400 रुपए प्रति यूनिट चल रही है। इस हिसाब से कंपनी की वैल्यू 19 अरब डॉलर करीब 1.45 लाख करोड़ रुपए होती है। यदि ऐसा होता है तो कंपनी के मौजूदा निवेशकों को भारी मुनाफा होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वैल्यू से अलीबाबा के जैक को पेटीएम में निवेश पर करीब 7 गुना रिटर्न मिलेगा। इसी तरह वॉरेन बफे की बीएच इंटरनेशनल होल्डिंग्स को अपने निवेश पर 3 गुना रिटर्न मिलेगा।

Next Stories
1 गौतम अडानी को पिछले 40 दिन में लगा तगड़ा फटका, हर रोज हुआ 5 हजार करोड़ रुपए का नुकसान
2 अब यूट्यूबर कर सकेंगे ज्यादा कमाई, वीडियो प्लेटफॉर्म ने जोड़ा नया फीचर, जानिए इसके बारे में सबकुछ
3 आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करना हुआ आसान, पोस्टमैन आपके घर पर ही कर देगा बदलाव
ये पढ़ा क्या?
X