Paytm IPO की लिस्टिंग के बाद भावुक हुए विजय शेखर शर्मा, वायरल हो रही है फोटो

Paytm IPO की लिस्टिंग के मौके पर कंपनी के सीईओ विजय शेखर जब जनता को संबोधित करने आए तो भावुक हो गए।

Vijay Shekhar Paytm
पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर भावुक हुए। Source- Twitter @Aveshkhan1997

Paytm IPO की लिस्टिंग के मौके पर कंपनी के सीईओ विजय शेखर जब जनता को संबोधित करने आए तो भावुक हो गए। शेखर के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के पोडियम पर आना उनकी मेहनत और लगन का परिणाम है, जाहिर ऐसे मौकों पर जीवन भर के संघर्ष की शो रील आंखों के सामने दौड़ जाती है। पेटीएम की शुरुआत भले ही फीकी हुई हो लेकिन उनका सफल दिलचस्प नजर आता है। किसी भी कारोबारी का सपना होता है कि उसकी कंपनी को BSE में लिस्ट कराए। आज जब विजय शेखर का सपना पूरा हुआ तो वह अपने आंसुओं को रोक नहीं पाए।

पेटीएम लिस्टिंग समारोह में जैसे ही राष्ट्रगान बजना शुरू हुआ शेखर भावुक हो गए। उन्होंने हिंदी में अपना संबोधन शुरू करते हुए बताया कि राष्ट्रगान की धुन सुनकर वह भावुक हो गए थे। उन्होंने कहा कि भारत भाग्य विधाता शब्द मुझे बेहद सारगर्भित लगता है।’ रूमाल से आंखों में छलक आए आंसुओं को पोछते हुए शेखर ने बताया कि आज का दिन उनकी कंपनी के लिए क्या मायने रखता है।

विजय शेखर की कहानी बेहद दिलचस्प है, वह पढ़ाई में बेहद तेज थे लेकिन किताबों में उनका दिल नहीं लगता था, अच्छी पढ़ाई के कारण वह दिल्ली स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग पहुंच गए लेकिन यहां खराब ग्रेड के कारण उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था। खाली समय में कोडिंग करने लगे। देखते ही देखते, विजय शेखर ने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर कंटेट मैनेजमेंट सिस्टम बनाया, कंपनी को फंडिंग मिली और कुछ दिनों बाद इसे बेच दिया, इससे मिले पैसों से ही विजय शेखर ने One97 Communications Ltd. नाम की कंपनी खोली, जो एग्जाम रिजल्ट्स, रिंगटोन, न्यूज, क्रिकेट स्कोर जैसी सुविधाएं देती थी। लेकिन कुछ ही दिन में यह कंपनी डगमगाने लगी।

इसी बीच स्मार्टफोन लोगों के हाथों में दिखाई देने लगा, विजय शेखर ने इसे भविष्य मानते हुए Paytm.com नाम की वेबसाइट शुरू की, जहां से मोबाइल रिचार्ज और मनी ट्रांस्फर जैसी सुविधाएं मिलने लगीं, बिजनेस बढ़ा तो कुछ सुविधाएं और जोड़ीं, इसी बीच नोटबंदी हुई तो विजय शेखर की कंपनी तेजी से आगे बढ़ी। आज Paytm भारत का सबसे बड़ा मोबाइल पेमेंट और ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बन चुका है।

फीकी रही शुरुआत: डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की शेयर बाजार में लिस्टिंग के पहले दिन गुरुवार को फीकी शुरुआत हुई। पेटीएम के शेयर निर्गम मूल्य से नौ फीसदी नीचे के स्तर पर लिस्टिंग हुए। आईपीओ में इसका ऑफर रेट 2,150 रुपये तय किया गया था लेकिन बीएसई में इसके शेयर 1,955 रुपये के भाव पर लिस्टेड हुए।

NSE में पेटीएम का सूचीबद्ध भाव 1,950 रुपये रहा जो निर्गम मूल्य से 9.30 फीसदी कम है। स्वास्तिक इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘भारत में अब तक के सबसे बड़े आईपीओ रहे पेटीएम की शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत हुई। हमने इसके भाव निर्गम मूल्य पर रहने की उम्मीद की थी।’’ बहरहाल आईपीओ में मिले जोरदार समर्थन की वजह से बीएसई में कमजोर शुरुआत के बावजूद पेटीएम का बाजार मूल्यांकन 1,26 लाख करोड़ रुपये से अधिक आंका गया।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट