ताज़ा खबर
 

नकदी रहित भुगतान के लिए व्यापार मेले में आधार कार्ड पंजीकरण, पेटीएम की सुविधा

नोटबंदी की समस्या के चलते यहां प्रगति मैदान में लोगों को नकदी रहित लेनदेन की सुविधा उपलब्ध कराने में मदद देने में एक कंपनी अहम भूमिका निभा रही है।

Author नई दिल्ली | November 22, 2016 3:12 PM

नोटबंदी की समस्या के चलते यहां प्रगति मैदान में लोगों को नकदी रहित लेनदेन की सुविधा उपलब्ध कराने में मदद देने में एक कंपनी अहम भूमिका निभा रही है। यहां लोगों को प्लास्टिक आधार कार्ड और नए आधार कार्ड के पंजीकरण की सुविधा देने के लिए कंपनी ने विभिन्न स्थानों पर स्टॉल लगाए हैं। इन स्टॉलों में अब तक 5,000 से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण कराया है। इसके साथ ही इन स्टॉलों पर इलेक्ट्रानिक-केवाईसी :अपने ग्राहक को जानो: तकनीक के माध्यम से ग्राहकों को पेटीएम सुविधा भी दी जा रही है। केवाईसी आधारित पेटीएम खातों से ग्राहक एक लाख रच्च्पये तक का भुगतान नकदी रहित तरीके से कर सकते हैं।

देशभर में लोगों को ई-गर्वनेंस की सुविधा देने वाली कंपनी अलंकित लिमिटेड ने यहां फूड कोर्ट, हैंडलूम पवेलियन, कैंटीन, फुलवारी जैसे ज्यादा भीड़ जुटने वाले स्थानों के बाहर अपने स्टॉल लगाए हैं। जहां लोग अपने पुराने आधार कार्ड को प्लास्टिक कार्ड में बदलवा सकते हैं और साथ ही नए आधार कार्ड के लिए पंजीकरण भी करा सकते हैं।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 32 GB Black
    ₹ 41999 MRP ₹ 52370 -20%
    ₹6000 Cashback
  • Vivo V5s 64 GB Matte Black
    ₹ 13099 MRP ₹ 18990 -31%
    ₹1310 Cashback

कंपनी के प्रबंध निदेशक अंकित अग्रवाल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यहां मेले में हमारी कोशिश ज्यादा से ज्यादा लोगों तक विभिन्न आवश्यक सरकारी सेवाओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने की है। देश की सबसे बड़ी ई-गर्वनेंस कंपनी होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी भी है।

नोटबंदी के बाद नोट बदलने और भुगतान करने दोनों में लोगों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आधार कार्ड से जहां पहचान की समस्या का निराकरण हो रहा है वहीं ई-केवाईसी आधारित पेटीएम खातों से ग्राहकों की बड़े भुगतान करने की समस्या भी हल हो रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App