ताज़ा खबर
 

महंगा होगा सुविधाओं वाली नई ट्रेनों से सफर करना

रेल बजट में इस बार भले ही किराया बढोतरी का कोई प्रस्ताव नहीं हो लेकिन यात्रियों को आगामी दिनों में अतिरिक्त सुविधाओं वाली नई ट्रेनों में यात्रा करने में ज्यादा खर्चा करना पड़ेगा।

Author नई दिल्लीी | April 15, 2016 4:54 AM
(Fe Photo)

रेल बजट में इस बार भले ही किराया बढोतरी का कोई प्रस्ताव नहीं हो लेकिन यात्रियों को आगामी दिनों में अतिरिक्त सुविधाओं वाली नई ट्रेनों में यात्रा करने में ज्यादा खर्चा करना पड़ेगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे बेहतर यात्री सुविधाआें के साथ कुछ विशेष सेवाएं शुरू करने की तैयारी में है जिसके लिए नियमित किराया लागू नहीं होगा।

योजना के अनुसार, ‘हमसफर’ ‘तेजस’ और ‘उदय’ (उत्कृष्ट डबल डेकर एसी यात्री) जैसे ब्रांड नामों वाली नई ट्रेनों की इस साल सेवाएं शुरू होने की संभावना है जिनके लिए नियमित किराये में 15 से 30 फीसद के बीच बढोतरी हो सकती है। इन ट्रेनों की घोषणा रेल बजट 2016-17 में की गई थी और इन सेवाओं के मार्गों व गंतव्यों पर काम किया जा रहा है।

रेलवे ‘डायनामिक’ किराया प्रणाली पर सुविधा ट्रेनें पहले ही शुरू कर चुका है। अधिकारी ने कहा, ‘कुछ खास मार्गों पर बढ़ती मांग को देखते हुए समय समय पर सुविधा ट्रेनें चलाई जा रही हैं।’ ‘हमसफर’ के सभी डिब्बों में एसी थ्री टियर डिब्बे होंगे जबकि तेजस ट्रेनों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 Plus 32 GB Black
    ₹ 59000 MRP ₹ 59000 -0%
    ₹0 Cashback
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 15750 MRP ₹ 29499 -47%
    ₹0 Cashback

‘उदय’ नई डबल डेकर ट्रेनें हैं जिनमें 40 फीसद ज्यादा यात्री क्षमता है। अधिकारी ने कहा कि इन सभी नई ट्रेनों के विशेष रूप से बने डिब्बों में बेहतर यात्री सुविधाएं होंगी इसलिए किराया भी ज्यादा होगा। रेलवे ने हाल में महामना एक्सप्रेस और गतिमान एक्सप्रेस शुरू की हैं। चंूकि दोनों ट्रेनों में बेहतर सुविधाएं हैं, उनके किराये भी सामान्य से ज्यादा हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App