ताज़ा खबर
 

एटीएम से खरीद सकेंगे सोने के सिक्के, मूवी टिकट और ले सकेंगे लोन

एटीएम से अभी तक आप सिर्फ पैसे निकाल या जमा करवा सकते थे, लेकिन अब आप एटीएम से बिल जमा कर सकेंगे, मूवी टिकट खरीद सकेंगे और फ्लाइट की टिकट भी बुक कर सकेंगे।

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करता एक उपभोक्ता। (चित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।)

एटीएम से अभी तक आप सिर्फ पैसे निकाल या जमा करवा सकते थे, लेकिन अब आप एटीएम से बिल जमा कर सकेंगे, मूवी टिकट खरीद सकेंगे और फ्लाइट की टिकट भी बुक कर सकेंगे। खास बात ये है कि आप बिना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के रजिस्टर्ड मोबाइल और आधार प्लेटफॉर्म से यह सब काम कर सकेंगे। इन नए एटीएम से आप बिल जमा करवाने से लेकर मौजूदा बाजार भाव पर सोने के सिक्के खरीदने का काम भी एटीएम से कर सकेंगे। भारत में जल्द ही लोग एक एटीएम के माध्यम से ही कई काम कर सकेंगे। एफएसएस, सीएमएस, एजीएस जैसे एटीएम निर्माता और एनसीआर जैसे ओईएम निर्माता कई आधुनिक तकनीक के साथ कई काम करने वाले एटीएम लॉन्च करने जा रही है। जिनसे फॉरेन एक्सचेंज, लोन रिपेमेंट, बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज और डीटीएच रिचार्ज जैसे काम भी किए जा सकते हैं। मुंबई में एजीएस के इनोवेशन सेंटर में सोने के सिक्के निकालने वाले एटीएम बनाए जा चुके हैं, जिसमें सर्टिफिकेट के साथ सिक्के निकाले जा सकते हैं।

वहीं एजीएस के चेयरमैन और एमडी रवि गोयल ने बताया कि भारतीय बाजार में सोने के सिक्के निकालने वाला फीचर आकर्षित करने वाला है। हमारे सीआईएनईओ सी4060 मॉडल में कई फीचर्स हैं, जिसमें पासबुक प्रिंटिंग, स्टेटमेंट प्रिंटिंग और सोने के सिक्के निकालने के फीचर्स है। उन्होंने बताया कि इसी के साथ साथ हमनें सुरक्षा का भी ध्यान रखा है, जिसमें आग, एटीएम शटडाउन जैसी कई बातों का ध्यान रखा गया है। बताया जा रहा है कि इन एटीएम से बैंक अकाउंट खोलने के साथ डेबिट कार्ड इश्यू करवाने का काम भी किया जा सकेगा। साथ ही एटीएम से 50 हजार तक का लोन भी पास करवाया जा सकेगा और मोटर पॉलिसीज जैसे रिटेल बीमा प्रोडेक्ट भी इससे खरीदे जा सकेंगे। वहीं स्टेट बैंक बडी एप के जरिए अभी भी 26 कंपनियों के बिल पेमेंट करवाए जा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App