ताज़ा खबर
 

रामदेव ने झारखंड सरकार से मिलाया हाथ, अब यहां का शहद, गेहूं, चावल बेचेगी पतंजलि

बाबा रामदेव की पतंजलि ने फैशन और कपड़ों की नई प्रोडक्ट रेंज लांच की है। अपने नए उपक्रम 'परिधान' का पहला आउटलेट पतंजलि ने दिल्ली में खोला है।

योग गुरु बाबा रामदेव। Express Photo by Kamleshwar Singh.

अपने कारोबारी प्रतिद्वंद्वियों को कहीं पीछे छोड़ते हुए, योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद अब झारखंड सरकार के साथ करार करेगी। पतंजलि आयुर्वेद झारखंड में उत्पादित आॅर्गेनिक उत्पादों जैसे शहद, गेहूं, चावल और सब्जी को बाजार में बेचेगी। ये घोषणा ”वैश्चिक कृषि और खाद्य शिखर सम्मेलन” में बोलते हुए मुख्यमंत्री रघुबर दास ने की। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार इस संबंध में पतंजलि आयुर्वेद के साथ एमओयू (सहमति ज्ञापन) पर हस्ताक्षर करेगी।

मुख्यमंत्री रघुबर दास ने बताया,”प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने सभी 24 जिलों में आॅर्गेनिक क्लस्टर स्थापित किए हैं। इन उत्पादों को ‘झारखंड जैविक’ के ब्रांड के तहत बेचा जाएगा। मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि राज्य में शहद प्रसंस्करण इकाई लगाने के लिए पतंजलि आयुर्वेद के साथ एक और करार किया जाएगा।

वहीं इस मौके पर बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद राज्य में आॅर्गेनिक खेती के जरिए उत्पादित शहद, गेहूं, चावल, दाल, सब्जियों और अन्य उत्पादों को खरीदेगी। उन्होंने कहा कि झारखंड में कृषि क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनने की क्षमता है। पतंजलि अब राज्य सरकार के साथ किसानों को समृद्ध बनाने के लिए काम करेगी।

बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद कई खाद्य और सौंदर्य उत्पादों को बेचती है। इन उत्पादों में हर्बल आयुर्वेद, प्राकृतिक शुद्ध उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन, पर्सनल केयर, पशु आहार, जैविक खाद, डेयरी उत्पाद, फ्रोजन सब्जियां और बोतलबंद पानी शामिल हैं। पतंजलि ने पिछले वित्तीय वर्ष में 12,000 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया है। पतंजलि ने पूरे देश में अपने रिटेल आउटलेट के जरिए हजारों करोड़ रुपये के उत्पाद बेचे हैं।

पिछले महीने ही, बाबा रामदेव की पतंजलि ने फैशन और कपड़ों की नई प्रोडक्ट रेंज लांच की है। अपने नए उपक्रम ‘परिधान’ का पहला आउटलेट पतंजलि ने दिल्ली में खोला है। पतंजलि परिधान के तीन ब्रांड हैं, जिनमें आस्था, संस्कार और लाइव फिट शामिल हैं। इन ब्रांड के तहत पतंजलि 3500 से ज्यादा विविधता वाले कपड़े, घर के कपड़े, जूते, सजावटी सामग्री और एसेसरीज उपलब्ध करवा रही है।

कंपनी के द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया था कि पतंजलि परिधान पुरुषों के, महिलाओं के और बच्चों के कपड़ों के लिए बेहतरीन जगह है। सितंबर 2018 में पतंजलि आयुर्वेद ने गाय के दूध की बिक्री भी शुरू की है। इस श्रेणी में पतं​जलि गाय के दूध के साथ ही अन्य डेयरी उत्पाद मार्केट में मौजूद ब्रांड से कहीं सस्ती दरों पर मुहैया करवाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App