ताज़ा खबर
 

पतंजलि पेश करेगी नए डेयरी उत्पाद, अगले साल तक 10,000 करोड़ रुपए के कारोबार का लक्ष्य

रामदेव ने कहा, ‘हम दूध जैसे और डेयरी उत्पाद लाएंगे। हम 3-4 डेयरी परियोजनाएं स्थापित करेंगे ताकि किसानों को सशक्त बनाया जाए और लोगों को बिना मिलावट वाले सामान मिले।’

Author चंडीगढ़ | June 12, 2016 9:29 PM
पतंजलि के सरसों तेल के विज्ञापन को लेकर आलोचना के बारे में रामदेव ने कहा कि विज्ञापन को रोक दिया गया है। (फाइल फोटो)

योग गुरु रामदेव ने रविवार (12 जून) को कहा कि पतंजलि फर्म जल्दी ही नए डेयरी उत्पाद, पशु आहार तथा प्राकृतिक खाद पेश करेगी। कंपनी ने अगले साल तक कुल 10,000 करोड़ रुपए के कारोबार का लक्ष्य रखा है। रामदेव ने यहां कहा, ‘हम दूध जैसे और डेयरी उत्पाद लाएंगे। हम 3-4 डेयरी परियोजनाएं स्थापित करेंगे ताकि किसानों को सशक्त बनाया जाए और लोगों को बिना मिलावट वाले सामान मिले।’ उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह प्राकृतिक औषधि, प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, डेयरी उत्पाद, पशु चारा तथा प्राकृतिक खाद जैसे छह क्षेत्रों पर ध्यान देगी।

रामदेव ने कहा, ‘हमारा कारोबार अगले वर्ष 10,000 करोड़ रुपए का पहुंच जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘हम पशु आहार लेकर आएंगे जिसमें कोई यूरिया नहीं होगा। इससे मवेशियों को लाभ होगा।’ रामदेव ने दावा किया कि उन्होंने मवेशियों को जो आहार दिया जाता है, उसमें 1-4 प्रतिशत यूरिया होता है जिससे देश में 50 प्रतिशत गायों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

योगगुरु ने यह भी कहा कि पंतजलि समूह फसलों के लिए प्राकृतिक खाद भी लाएगा जिसमें सूक्ष्म खनिज, विटामिन आदि होंगे। उन्होंने कहा कि पंतजलि समूह अस्वास्थ्यवर्द्धक उत्पाद बाजार में नहीं लाएगा। ‘मैं कभी भी बाजार में मांस, शराब, मांसाहारी उत्पाद जैसे अस्वास्थ्यवर्द्धक उत्पाद बाजार में नहीं लाऊंगा ये सभी उत्पाद नुकसानदायक हैं।

पतंजलि के सरसों तेल के विज्ञापन को लेकर आलोचना के बारे में रामदेव ने कहा कि विज्ञापन को रोक दिया गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पतंजलि का किसी घरेलू ब्रांड के अधिग्रहण का कोई इरादा नहीं है। रामदेव ने कहा कि आटा, दवा, चावल जैसे 250 से अधिक उत्पाद ‘न-लाभ-न-नुकसान’ के आधार पर बेचे जा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App