बंपर कमाई का मौका देगा 1.2 अरब डॉलर का ओयो आईपीओ, अगले सप्ताह सेबी को दस्तावेज सौंपेगी कंपनी

Zomato IPO की सफलता के बाद अब कई स्टार्टअप कंपनियों के आईपीओ आने वाले हैं। होटल सेवा देने वाली कंपनी OYO एक अरब डॉलर का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है।

Oyo IPO
ओयो के संस्थापक रितेश अग्रवाल। (Source: Financial Express)

देश के आईपीओ बाजार (IPO Market) में सरगर्मियां बनी हुई हैं। स्टार्टअप कंपनियां भी इस दौड़ में शामिल हैं। जोमैटो के आईपीओ (Zomato IPO) की हालिया सफलता के बाद अब सस्ता होटल सर्विस प्रोवाइडर ओयो (OYO) का आईपीओ बाजार में धूम मचाने की तैयारी में है। कंपनी जल्दी ही इससे संबंधित दस्तावेज सेबी को सौंपने वाली है।

आईपीओ (OYO IPO) लाने के लिए प्राथमिक तैयारियां पहले ही शुरू कर दी गई हैं। हाल ही में कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया था कि उसकी मूल कंपनी ओरावेल स्टेज को प्राइवेट लिमिटेड से पब्लिक लिमिटेड कंपनी में बदलने के लिए शेयरधारकों ने मंजूरी दे दी है। ओरावेल स्टेज का बोर्ड पहले ही कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी को 1.17 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 901 करोड़ रुपए करने की मंजूरी दे चुका है।

ओयो होटल्स एंड रूम्स को जापान की सॉफ्टबैंक (Softbank) का समर्थन प्राप्त है। ओयो होटल्स में सॉफ्टबैंक की 46 प्रतिशत हिस्सेदारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कंपनी एक अरब डॉलर से 1.2 अरब डॉलर का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। इस आईपीओ में नए शेयर इश्यू किए जाएंगे और मौजूदा शेयरधारकों के लिए ऑफर फोर सेल की भी पेशकश रहेगी। आईपीओ के प्रबंधन का जिम्मा जेपी मॉर्गन, सिटी और कोटक महिंद्रा कैपिटल जैसे निवेश बैंकों को दिया जा चुका है।

ओयो को पिछले महीने माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन (Microsoft Corporation) से फंड प्राप्त हुआ था। माइक्रोसॉफ्ट ने स्टार्टअप कंपनी में 35 करोड़ रुपये लगाए हैं। प्रस्तावित आईपीओ में ओयो होटल्स का मूल्यांकन 14 से 16 अरब डॉलर आंके जाने का अनुमान है।

इसे भी पढ़ें: सेंसेक्स की छलांग से निवेशक मालामाल, एक दिन में हुई तीन लाख करोड़ की कमाई

उल्लेखनीय है कि हाल ही में स्टार्टअप जोमैटो के आईपीओ को निवेशकों ने जमकर पसंद किया था। ओयो के आईपीओ से भी वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। कोरोना महामारी के चलते भले ही होटल कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुआ है, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट का हालिया निवेश बताता है कि ओयो होटल्स में निवेशकों का भरोसा कम नहीं हुआ है। आईपीओ बाजार के इस आकर्षण में अन्य स्टार्टअप भी चार चांद लगाने वाले हैं। आने वाले समय में हमें पेटीएम (Paytm IPO), Nykaa, ओला (Ola IPO) जैसी स्टार्टअप कंपनियों के आईपीओ भी देखने को मिलेंगे।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट