ताज़ा खबर
 

वॉरेन वफेट को पछाड़कर दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने Amazon के सीईओ जेफ बेजोस, एक दिन में कमा डाले $1.5 अरब

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक साल में अमेजन के स्टॉक प्राइज में 50 फीसदी का उछाल आया है

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के सीईओ जेफ बेजोस

अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार जेफ बेजोस ने जारा के फाउंडर अमानसियो ओर्टेगा और वॉरेन वफेट को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया है। बुधवार को अमेजन डॉट कॉम के शेयर का भाव बढ़कर 18.32 डॉलर हो गया, जिससे 53 वर्षीय बेजोस की संपत्ति में 1.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक साल में अमेजन के स्टॉक प्राइज में 50 फीसदी का उछाल आया है, जिसकी वजह से कंपनी में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखने वाले और कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस की कुल-संपत्ति में भी इजाफा हुआ है।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अमेजन फाउंडर अब 75.6 बिलियन डॉलर (490 हजार करोड़ रुपए) की संपत्ति के मालिक हैं। उन्होंने बर्कशायर हैथवे के सीईओ और 75.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक वॉरेन वफेट व इंडिटेक्स फैशन ग्रुप के चेयरमैन अमानसियो ओर्टेगा (74.1 बिलियन डॉलर) को पीछे छोड़ा है। हालांकि 86 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स अभी भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

अमेजन के संस्‍थापक ने इस साल अपनी संपत्ति में 10.2 अरब डॉलर की राशि जोड़ी है। 2017 में ब्लूमबर्ग इंडेक्स में यह तीसरी सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा देने वाली अमेजन डॉट कॉम ने पिछले कुछ सालों में अपने बिजनेस में काफी विस्तार किया है। कंपनी ने कुछ समय पहले ही अमेजन वेब सीरीज (AWS) और अमेजन प्राइम जैसी सुविधाएं शुरू की हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि कंपनी निकट भविष्य में 1 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी।

बेजोस अभी भी दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स से 10.4 अरब डॉलर पीछे हैं। बिल गेट्स की कुल संपत्ति 86 अरब डॉलर है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में सबसे अमीर महिला फ्रेंच सोशलाइट और बिजनेसवुमेन लिलियन बेटेनकोर्ट रहीं। 14वें स्थान पर रहने वालीं बेटेनकोर्ट की संपत्ति 38.3 बिलियन डॉलर है।

GST से जुड़े 4 बिल लोकसभा में पास होने पर पीएम मोदी ने देशवासियों की दी बधाई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बढ़त के साथ खुला सेंसेक्स, डॉलर के मजबूत होने से रुपये पर पड़ा दबाव
2 यूपी में बीजेपी की जीत से उत्साहित विदेशी निवेशकों ने डाल दिए 54 हजार करोड़, 2014 में मोदी की जीत के बाद का सबसे बड़ा निवेश
3 पुराने नोट बदलने की अंतिम तारीख कल
ये पढ़ा क्या?
X