ताज़ा खबर
 

मोदी को मिले 2700 से ज्यादा गिफ्ट, ऑनलाइन होंगे नीलाम

मोदी के पास कुछ ऐसे उपहार भी हैं जो विभिन्न संस्कृतियों को दर्शाने वाले हैं। इन तोहफों में पगड़ियां, अंगवस्त्र, जैकेट, फोटो और ऐतिहासिक चीजें शामिल हैं। इसके अलावा, इसमें कई प्रकार की चित्रकारियां भी शामिल हैं।

Author Updated: September 11, 2019 3:17 PM
तमाम विदेश यात्रा के दौरान पीएम मोदी को मिले उपहारों को होगी नीलामी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले 2700 से अधिक उपहारों की 14 सितम्बर से नीलामी की जाएगी। संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि कुल 2772 उपहारों की ऑनलाइन नीलामी की जाएगी। मंत्री ने बताया कि इनकी न्यूनतम राशि 200 रुपए और अधिकतम राशि 2.5 लाख रुपए होगी। प्रधानमंत्री को मिले करीब 1800 उपहारों की नीलामी करीब एक पखवाड़े पहले ही की गई थी। यह नीलामी जनवरी में शुरू हुई थी। नीलामी से एकत्रित हुई राशि को केन्द्र सरकार की गंगा सफाई की योजना ‘नमामी गंगे’ के लिए दिया जाएगा।

मोदी के पास कुछ ऐसे उपहार भी हैं जो विभिन्न संस्कृतियों को दर्शाने वाले हैं। इन तोहफों में पगड़ियां, अंगवस्त्र, जैकेट, फोटो और ऐतिहासिक चीजें शामिल हैं। इसके अलावा, इसमें कई प्रकार की चित्रकारियां भी शामिल हैं। बता दें कि एक विदेश यात्रा के दौरान पीएम मोदी को उपहार में खंजर भी मिला था, जिसकी कीमत 20 हजार रुपए है। साल 2014 में मई में प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद से ही मोदी को कई प्रकार के तोहफे मिलते रहे हैं। इस दौरान किए गए दौरों पर भी उन्हें पुरस्कारों से नवाजा गया

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी तमाम देशों की यात्राओं पर जाते हैं जहां पर उनका न सिर्फ गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है, बल्कि उन्हें भेंट में उपहार स्वरूप भी दिए जाते हैं। दो माह पहले ही विदेश मंत्रालय ने बताया था कि जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच पीएम मोदी को विदेश यात्राओं के दौरान 168 उपहार मिले थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Reliance Jio, Vodafone जैसी टेलिकॉम कंपनियों को लग सकती है 41,000 करोड़ की चपत!
2 Syndicate Bank: गरीब महिलाओं से 25-25 पैसे जोड़कर खड़ा कर दिया बैंक! जानें टीएम अनंत पाई की कामयाबी की कहानी
3 Jet Airways हुई दिवालिया, संस्थापक नरेश गोयल के बेटे ने खोली नई कंपनी