ताज़ा खबर
 

2,000 rupees notes: बैंक का कर्मचारियों को आदेश ग्राहकों को न दें 2,000 रुपये के नोट, एटीएम में भी न डालें- रिपोर्ट

Rumours about 2,000 rupees note: रिपोर्ट के मुताबिक बैंक ने कर्मचारियों से कहा कि वे 100 के नोट का ज्यादा से ज्यादा लेनदेन करें। आदेश के मुताबिक करेंसी चेस्ट से भी 100 रुपये के नोटों की सप्लाई को विशेष तौर पर बढ़ाया जाएगा।

2000 rupees noteबैंक ने 2,000 के नोट के इस्तेमाल को रोकने और 100 के नोट का सर्कुलेशन बढ़ाने का दिया आदेश

Circulation of 2000 rupees notes: क्या सरकार धीरे-धीरे 2,000 रुपये के नोट को प्रचलन से बाहर करना चाहती है? रिपोर्ट के मुताबिक एक सरकारी बैंक ने अपने कर्मचारियों को लिखित में आदेश जारी कर कहा है कि वे 2,000 रुपेय के नोट ग्राहकों को न दें। इसके अलावा एटीएम में भी इन्हें न डाला जाए। बैंक अधिकारियों को एटीएम में 500 के अलावा 200 और 100 रुपये के नोट डाले जाने का आदेश जारी किया गया है।

बिजनस इनसाइडर वेबसाइट की रिपोर्ट में बैंक के एक अधिकारी के हवाले से यह बात कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक ईमेल के जरिए बैंककर्मियों को आदेश दिया गया है कि वे निकासी के लिए आने वाले ग्राहकों को 2,000 की बजाय दूसरे नोट दें। इसके अलावा एटीएम में भी इन्हें न भरा जाए। हालांकि ग्राहकों के लिए इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। बैंक की ओर से जारी आदेश में ग्राहकों से 2,000 के नोट को स्वीकार करने को कहा गया है।

बैंक की ओर से भेजे गए ईमेल में यह भी कहा गया है कि जल्दी ही इस संबंध में औपचारिक आदेश जारी किया जाएगा। रिपोर्ट में सूत्र का नाम उजागर न करते हुए यह भी दावा किया गया है कि आदेश के बाद सभी मैनेजरों से यह कहा गया कि अगली सुबह से लेनदेन में इसे लागू किया जाना चाहिए।

100 के नोटों की बढ़ेगी सप्लाई: रिपोर्ट के मुताबिक बैंक ने कर्मचारियों से कहा कि वे 100 के नोट का ज्यादा से ज्यादा लेनदेन करें। आदेश के मुताबिक करेंसी चेस्ट से भी 100 रुपये के नोटों की सप्लाई को विशेष तौर पर बढ़ाया जाएगा।

जाली नोटों के चलते लिया गया फैसला?: यह आदेश ऐसे वक्त में सामने आया है, जब कुछ दिनों पहले नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट में 2,000 रुपये के नकली नोटों की बाढ़ आने की बात कही गई थी। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि कुल बरामद किए गए नकली नोटों में 56 फीसदी हिस्सा 2,000 रुपये के नोटों का है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Calculation of Gratuity: 5 साल पूरे न होने पर भी मिल सकती है ग्रेच्युटी? जानें- क्या कहता है Gratuity Act
2 7th Pay Commission: तीन गुणा बढ़ेगा न्यायिक अधिकारियों का वेतन? जानिए पैनल ने क्या दिए सुझाव
3 Employee Pension Scheme का कैसे होता है कैलकुलेशन और क्या हैं फायदे, जानें- हर जरूरी बात