ताज़ा खबर
 

PAN बनाने के लिए अधिकृत हैं केवल ये दो कंपनियां, ऑनलाइन ऐप्लीकेशन के लिए हैं ये URL

Online Apply For PAN: भारत सरकार के आयकर विभाग (आईटीडी) ने एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजीज सर्विसेज लिमिटेड को इसके लिए नियुक्त किया है।

आप बेहद आसान तरीके से एनएसडीएल की वेबसाइट https://tin.tin.nsdl.com/pan/correctiondsc.html के जरिए दो पैन कार्ड होने पर सरेंडर कर सकते हैं।

आपको अगर अपना पैन कार्ड ऑनलाइन बनवाना है, तो हम आपको बताते हैं कि पूरे भारत में केवल दो ही कंपनियां हैं जो पैन कार्ड बनाने के लिए अधिकृत हैं। भारत सरकार के आयकर विभाग (आईटीडी) ने एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजीज सर्विसेज लिमिटेड को इसके लिए नियुक्त किया है। इन दोनों के अलावा पैन कार्ड बनाने के लिए कोई तीसरी कंपनी नहीं है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इन https://www.tin-nsdl.com/services/pan/pan-index.html, https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/ वेबसाइट्स पर जाना होगा। इनके होम पेज पर ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन आपको मिल जाएगा। वहां मांगी गईं जरूरी डिटेल्स डालकर नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है। आप बेहद आसान तरीके से एनएसडीएल की वेबसाइट https://tin.tin.nsdl.com/pan/correctiondsc.html के जरिए पैन कार्ड पर अपने पुराने पते को अपडेट भी कर सकते हैं।

PAN पर ऑनलाइन पता अपडेट करने के लिए एनएसडीएल ने सुविधा दे रखी है। सबसे पहले https://tin.tin.nsdl.com/pan/correctiondsc.html वेबसाइट पर जाएं।  यहां पेज पर सबसे नीचे आ जाएं। जब नीचे आएंगे तो DSC Based PAN Application दिखाई देगा। इसमें Change/Correction in PAN Data का ऑप्शन आ रहा होगा उस पर क्लिक करें। अब यहां पैन कार्ड का टाइप सिलेक्ट कर लें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। अब स्क्रॉल करके नीचे आएं। यहां आकर पैन कार्ड की कैटेगरी भरें और सिलेक्ट पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा।

अब आपके सामने कुछ खाने होंगे, जिनमें मांगी गई जानकारी भरनी होगी। ब्यौरा भरने के बाद एक नया पेज खुलेगा। टोकन नंबर भी जेनरेट होगा, जो कि आवेदन के दौरान भरे गए ई-मेल एड्रेस पर भी भेजा जाएगा। अब आगे आपको ‘सब्मिट स्कैन्ड इमेजेज थ्रू ई-साइन’ के ऑप्शन पर जाना पड़ेगा। फिर पैन कार्ड भरना होगा।

पेज पर आपको नया पता भरने के लिए जगह दी जाएगी, जिसमें कार्डधारक को सही पता बताना होगा। लेकिन नया पता देने के साथ आपको उसका प्रमाण भी देना होगा। पूरा फॉर्म भरे जाने के बाद पैन कार्डधारक एक एकनॉलेजमेंट स्लिप मिलेगी। अंत में आपको इस पते पर उसी स्लिप का प्रिंट आउट अपने अन्य दस्तावेजों के साथ भेजना होगा। पता- इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट, पांचवीं मंजिल, मंत्री स्टरलिंग, प्लॉट नंबर-341, सर्वे नंबर-997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगलो चौक के पास, पुणे-411016।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वीडियोकॉन लोन मामला: ICICI बैंक की पूर्व CEO चंदा कोचर व पति के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR
2 7th Pay Commission: अब ये कर्मचारी कर रहे हैं सैलरी बढ़ाने की मांग, चाहते हैं 12000 रुपये तक हो इजाफा
3 BSNL मोबाइल यूजर्स दें ध्यान, इस सर्विस के लिए कंपनी ने 10 गुना बढ़ाई फीस