ताज़ा खबर
 

दिवाली पर सिर्फ दीया खरीदना ही ‘वोकल फॉर लोकल’ नहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने की अब यह अपील

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिर्फ दीये खरीदना ही वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देना नहीं है। हमें दिवाली पर लगभग सभी चीजें स्थानीय लोगों से खरीदनी चाहिए। इससे उन्हें बनाने वाले लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा।

pm narendra modi, digital transactions, cashless transactionsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

कोरोना काल में आत्मनिर्भर भारत अभियान की लॉन्चिंग करते हुए वोकल फॉर लोकल की अपील करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी ने अब फेस्टिव सीजन में भी ऐसी ही अपील की है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक इवेंट में कहा कि हमें ‘लोकल फॉर दिवाली’ पर फोकस करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिवाली के मौके पर आप लोग न सिर्फ दीये बल्कि पूरा ही सामान स्वदेशी खरीदने पर जोर दें। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों के साथ दिवाली मनाने से अर्थव्यवस्था को नई गति मिलेगी। लोगों को त्योहार की शुभकामनाएं देते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘आप आज देख रहे हैं कि ‘लोकल फॉर वोकल’ के साथ ‘लोकल फॉर दिवाली’ मंत्र हर जगह गूंज रहा है।’

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिर्फ दीये खरीदना ही वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देना नहीं है। हमें दिवाली पर लगभग सभी चीजें स्थानीय लोगों से खरीदनी चाहिए। इससे उन्हें बनाने वाले लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वाराणसी के लिए परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा कि ‘मैं वाराणसी और उन सभी देशवासियों से कहना चाहूंगा कि बड़े स्तर पर ‘लोकल फॉर दिवाली’ को बढ़ावा दें।

पीएम ने कहा ‘जब हर व्यक्ति गर्व के साथ स्थानीय उत्पादों को खरीदेगा, स्थानीय उत्पादों के बारे में बात करेगा, उनकी जय करेगा और दूसरों तक यह संदेश जाएगा कि हमारे स्थानीय उत्पाद बहुत अच्छे हैं, तो यह संदेश दूर तक जाएगा।’

उन्होंने आगे कहा कि ‘न केवल स्थानीय पहचान को मजबूत किया जाएगा, जो लोग इन स्थानीय उत्पादों को बनाते हैं, उनकी दीवाली भी अधिक उज्ज्वल होगी।’ प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि ‘लोकल की ओर जाने का मतलब केवल ‘दीया’ खरीदना नहीं है, बल्कि दिवाली में आप जो कुछ भी उपयोग करते हैं। यह उन्हें बनाने वालों को प्रोत्साहित करेगा।’ गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में इकॉनमी को गति देने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान का ऐलान किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कभी खुद नौकरी करते थे हरि मेनन, कई बार फेल होने के बाद खड़ी की बिग बास्केट, आज 3200 करोड़ से ज्यादा का है टर्नओवर
2 कामाख्या मंदिर को 19 किलो सोने से बना दिवाली गिफ्ट देंगे मुकेश अंबानी, जानें- क्या देने वाले हैं देश के सबसे रईस शख्स
3 आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ में आसानी से कर सकते हैं बदलाव, मिलता है सिर्फ एक मौका, जानें- क्या है तरीका
यह पढ़ा क्या?
X