ताज़ा खबर
 

विश्व के टॉप 100 शहरों में भारत से सिर्फ दिल्ली को मिली जगह, शीर्ष 50 में नहीं कोई, जानें- किसे मिली क्या रैंकिंग

यह रैंकिंग जिन 25 फैक्टर्स के आधार पर तैयार की गई है, उनमें सोशल मीडिया हैशटैग्स, चेकइन्स, वेदर, डायवर्सिटी, टूरिस्टों के आकर्षण केंद्र वाले स्थानों की संख्या, कोरोना के मामले, बेरोजगारी और आय की विषमता आदि शामिल हैं।

world top citiesजानें, दुनिया के टॉप 100 शहरों में किसे मिली जगह

भारत भले ही बीते कुछ सालों से स्मार्ट सिटी जैसे प्रोजेक्ट के जरिए शहरों की व्यवस्था को सुधारने में जुटा है, लेकिन अब भी ग्लोबल रैंकिंग में भारतीय शहर काफी पीछे हैं। दुनिया के टॉप 100 शहरों में भारत के सिर्फ दिल्ली शहर को ही जगह मिल सकी है। 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की 25 फैक्टर्स के आधार पर रैंकिंग तैयार की गई है, जिसमें दिल्ली को 62वां स्थान मिला है। इसके अलावा देश के अन्य शहरों को इसमें जगह नहीं मिल पाई है।

यह रैंकिंग जिन 25 फैक्टर्स के आधार पर तैयार की गई है, उनमें सोशल मीडिया हैशटैग्स, चेकइन्स, वेदर, डायवर्सिटी, टूरिस्टों के आकर्षण केंद्र वाले स्थानों की संख्या, कोरोना के मामले, बेरोजगारी और आय की विषमता आदि शामिल हैं। वर्ष 2021 के लिए जिन शहरों को टॉप 10 में शामिल किया गया है, उनमें लंदन, न्यूयॉर्क, पेरिस, मॉस्को, टोक्यो, दुबई, सिंगापुर, बार्सिलोना, लॉस एंजिलिस और मैड्रिड शामिल हैं।

इस तरह से देखें तो इस सूची में अमेरिका के ही दो शहर न्यूयॉर्क और लॉस एंजिलिस शामिल हैं।  इसके अलावा ब्रिटेन की राजधानी लंदन समेत कई यूरोपीय शहरों को भी सूची में हिस्सा मिला है। एशिया की बात करें तो टॉप 10 में टोक्यो, दुबई और सिंगापुर को ही जगह मिली है। यह लिस्ट Resonance Consultancy Ltd की ओर से जारी की गई है।

इन 10 शहरों के अलावा रोम, शिकागो, टोरंटो, सैन फ्रांसिस्को, अबू धाबी, सेंट पीटर्सबर्ग, एम्सटर्डम, बर्लिग, प्राग और वॉशिंगटन जैसे शहर भी लिस्ट का हिस्सा हैं। वैंकुवर स्थित कंपनी Resonance Consultancy Ltd की ओर से तैयार लिस्ट में भारत से सिर्फ राजधानी दिल्ली को ही जगह दी गई है।

इस लिस्ट को तैयार करने में स्थानीय लोगों के अलावा विजिटर्स के आकलन को भी शामिल किया गया है। रैंकिंग में स्थानीय लोगों, विजिटर्स और कारोबारी लोगों के लिए अनुकूलता को ध्यान में रखा गया है और उसके मुताबिक ही लिस्ट तैयार की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दुनिया में सबसे अच्छी जलेबी यहां मिलती हैं, भारत के इस शहर की आनंद महिंद्रा ने की जमकर तारीफ
2 नहीं मिल पा रहीं सवारी, IRCTC ने बंद किया तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन, जानें- कब तक के लिए फैसला
3 प्रधानमंत्री जन धन योजना के खाते पर ओवरड्राफ्ट, बीमा समेत मिलती हैं ये सुविधाएं, आज ही खुलवाएं
India vs Australia 1st ODI Live
X