ताज़ा खबर
 

ऑनलाइन रिटेलरों की दिवाली से मॉलों में मंदी

ऑनलाइन रिटेल साइटों पर खरीददारी में जबरदस्त तेजी से इस साल दीपावली के मौके पर मॉलों में खरीददारों की संख्या में 55.58 प्रतिशत की कमी आने का अंदेशा है।

Author नई दिल्ली | October 30, 2015 4:54 PM

ऑनलाइन रिटेल साइटों पर खरीददारी में जबरदस्त तेजी से इस साल दीपावली के मौके पर मॉलों में खरीददारों की संख्या में 55.58 प्रतिशत की कमी आने का अंदेशा है। उद्योग संगठन एसोचैम ने एक सर्वेक्षण रिपोर्ट में बताया कि खरीददारों की संख्या में सबसे ज्यादा गिरावट दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के मॉलों में देखी जा रही है।

इसमें कहा गया है कि खुदरा कारोबारियों और सलाहकारों का मानना है कि आर्थिक मंदी, कमजोर राजस्व ढांचा, बिना खरीदे लौट जाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी तथा विशिष्टता वाले मॉलों की संख्या में कमी से मॉलों का आकर्षण समाप्त हो रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, देश के सिर्फ आठ से 10 प्रतिशत मॉल ही अच्छी कमाई कर रहे हैं। उन्हें भी फ्लिपकार्ट, अमेजन, जबांग और स्नैपडील जैसे ऑनलाइन रिटेलरों से कड़ी चुनौती मिल रही है।

इस साल दीपावली से पहले जहां मॉलों में खरीददारों की संख्या में कमी आई है, वहीं ऑनलाइन शॉपिंग में भारी बढ़ोतरी हुई है और इसका कारोबार 55000 हजार करोड़ रुपये के पार पहुंचने की उम्मीद है।

एसोचैम ने कहा है कि मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, डिजायनर फर्नीचर, सजावट की वस्तुओं, कपड़ों, एक्सेसरीज, गहनों और जूते-चप्पलों की ऑनलाइन बिक्री का कारोबार पांच गुणा तक बढ़ सकता है। ई-कॉमर्स साइटें इन चीजों के ब्रांडेड उत्पादों पर भारी छूट दे रही हैं जो लोगों को काफी आकर्षित कर रहे हैं। कई ब्रांड भी इन वेबसाइटों के साथ करार कर ग्राहकों को ऑनलाइन खरीद पर विशेष ऑफर दे रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App