ताज़ा खबर
 

ऑनलाइन कंपनियों को ई-कामर्स दिशानिर्देशों के पालन की हिदायत

ऑफलाइन कंपनियों ने ई-कामर्स कंपनियों की ओर से अखबारों में बिक्री की घोषणा संबंधी विज्ञापनों को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी।

Author नई दिल्ली | August 22, 2016 2:58 AM
देश की ई-कॉमर्स क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी फ्लिपकार्ट।

सरकार ने आनलाइन रिटेलरों से ई-कामर्स दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा है। ऑफलाइन कंपनियों ने ई-कामर्स कंपनियों की ओर से अखबारों में बिक्री की घोषणा संबंधी विज्ञापनों को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय में हाल में हुई बैठक में ई-कामर्स कंपनियों को यह निर्देश दिया गया। एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में आनलाइन कंपनियों को यह स्पष्ट कर दिया गया कि वे किसी तरह की बिक्री छूट की घोषणा नहीं कर सकती हैं। यदि वे इस तरह का विज्ञापन दे रही हैं तो उन्हें स्पष्ट करना होगा कि यह छूट या रियायत उसके वेंडरों या ब्रांड मालिकों की तरफ से दी जा रही है। इस बारे में कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) सहित कई अंशधारकों से काफी शिकायतें मिली हैं। कैट ने औद्योगिक नीति व संवर्द्धन विभाग (डीआइपीपी) से प्रमुख ई-रिटेलरों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है कि वे मनमाने तरीके से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नियमों का उल्लंघन कर रही हैं। इस बैठक में डीआइपीपी के सचिव रमेश अभिषेक, उपभोक्ता मामलों के सचिव और कई बड़ी आनलाइन रिटेलर कंपनियां शामिल हुईं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X