ताज़ा खबर
 

स्‍वाइप मशीन रखने वाली दुकानों और शोरूम से भी निकाल सकते हैं पैसे, 36 हजार एटीएम भी शुरू

19 नवंबर से देश में किसी भी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन यानी स्वाइप मशीन से दो हजार रुपये कैश लिए जा सकते हैं।

ATM Centres, debit card, Demonetisation, narendra modi, petrol pumps, demonetization, note ban, cash, card swipe machine, new notesहर रोज 30 रुपए जमा करके कमाए करोड़ों(Photo Source: Reuters) (Representative Image)

500 और 1000 रुपये की नोटबंदी के बाद पैसों की कमी से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए अब रिजर्व बैंक ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत पेट्रोल पंप से पैसे निकालने की अनुमति के साथ ही अब स्वाइप मशीन से भी 2000 रुपये कैश लिए जा सकते हैं। एबीपी न्‍यूज की रिपोर्ट के अनुसार 19 नवंबर से देश में किसी भी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन यानी स्वाइप मशीन से दो हजार रुपये कैश लिए जा सकते हैं। इसके लिए 30 दिसंबर तक कार्ड स्‍वैप पर कोई ट्रांजैक्शन चार्ज भी नहीं लगेगा। इसके जरिए स्‍वाइप मशीन रखने वाली किसी भी दुकान, शोरूम या मॉल से पैसे लिए जा सकते हें। हालांकि इसके लिए दुकानदार की सहमति आवश्‍यक होगी। इससे पहले 18 नवंबर को सरकार ने पेट्रोल पंपों से दो हजार रुपये तक का कैश लेने की अनुमति दी थी। बताया जा रहा था कि देशभर में 20 हजार पेट्रोल पंप पर यह सुविधा होगी। एक पेट्रोल पंप को सरकार की ओर से रोजाना के एक लाख रुपये मिलेंगे।

पेट्रोप पंप से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड को मशीन में स्वाइप करना होगा। इसके बदले में पेट्रोल पंप की तरफ से 2000 रुपए नकद आपको मिल जाएंगे। फिलहाल ये सुविधा देश के उन 2500 पेट्रोल पंप पर ही मिलेगी जहां एसबीआई की स्वाइप मशीन लगी होगी। अगले 3 दिनों में ये सुविधा देश के 20 हजार पेट्रोल पंप पर भी मिलने लगेगी। अगले 3 दिनों में उन पेट्रोल पंप पर ये सुविधा मिलेगी जहां HDFC, Citibank और ICICI की कार्ड स्वाइप मशीन होगी। हालांकि एक दिन में एक डेबिट कार्ड से एक बार ही इस सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकेगा। ये सुविधा 24 नवंबर के बाद भी जारी रहेगी।

सरकार ने ग्रामीण इलाकों में लोगों तक नकदी पहुंचाने के लिए बड़ी संख्या में माइक्रो एटीएम यानी स्वाइप मशीन वाली गाड़ियों की तैनाती की जा रही है। साथ ही दो हजार और पांच सौ के नए नोटों के हिसाब से एटीएम में तकनीकी सुधार का काम भी युद्धस्तर पर किया जा रहा है। 18 नवंबर तक कुल सवा दो लाख एटीएम में से करीब 36 हजार एटीएम में नए नोटों के हिसाब से बदलाव किया गया है और यह चालू हो गए हैं। सरकार ने पहले से ही 24 नवंबर तक रेल, सरकारी बसों और पेट्रोल पंपों पर पुराने नोट लेने को मंजूरी दे रखी है। साथ ही टोल टैक्‍स भी बंद कर रखे हैं।

Next Stories
1 चिदंबरम ने नोटबंदी पर मोदी सरकार को कोसा, कहा- सोच विचार कर नहीं लिया गया फ़ैसला
2 सरकार ने तीन दिन पहले दी थी शादी के लिए 2.5 लाख रुपए निकालने की छूट, बैंकों ने कहा- नहीं मिले निर्देश
3 सीबीआई कर रही ₹85,000 करोड़ की पोंजी योजनाआें की जांच
यह पढ़ा क्या?
X