ताज़ा खबर
 

अब यह कंपनी बेचेगी कॉम्‍प्‍लान और ग्‍लूकॉन-डी, 4595 करोड़ रुपये में हुई डील

कैडिला हेल्थकेयर और जाइडस वेलनेस ने हेंज इंडिया के अधिग्रहण के लिए पक्का करार किया है। हेंज से कॉम्प्लान, ग्लूकोन डी, नायसिल और संप्रति घी जैसे लोकप्रिय ब्रांडों का अधिग्रहण इस सौदे के तहत किया जाएगा।

कैडिला हेल्थकेयर और जाइडस वेलनेस अब ग्लूकॉन डी, कॉम्प्लान बेचेगी। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

कैडिला हेल्थकेयर और जाइडस वेलनेस 4,595 करोड़ रुपये के सौदे में हेंज इंडिया का अधिग्रहण करेंगे। बुधवार को शेयर बाजारों को यह जानकारी दी गई। दोनों कंपनियों ने हेंज इंडिया के अधिग्रहण के लिए पक्का करार किया है। हेंज इंडिया, क्राफ्ट हेंज की अनुषंगी कंपनी है। कैडिला हेल्थकेयर ने बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा कि हेंज से कॉम्प्लान, ग्लूकोन डी, नायसिल और संप्रति घी जैसे लोकप्रिय ब्रांडों का अधिग्रहण इस सौदे के तहत किया जाएगा। इस सौदे का वित्तपोषण इक्विटी और ऋण से किया जाएगा। कैडिला ने कहा कि कई निजी इक्विटी कंपनियों ने इस सौदे में इक्विटी समर्थन के जरिये भागीदारी की इच्छा जताई है।

इस डील में हेल्थ ड्रिंक कॉम्प्लान का भारत, नेपाल और बांग्लादेश में भी बेचने का अधिकार शामिल है। यह डील अगले साल तक पूरी हो सकती है। बता दें कि हेंज इंडिया, अमेरिकन फूड कंपनी क्राफ्ट हेंज की सब्सिडियरी है। हेंज इंडिया को खरीदने को लिए कैडिला और जाइडस ने एक डेफिनेटिव एग्रीमेंट्स पर हस्ताक्षर किए हैं। यहा सौदा इक्विटी और डेट के आधार पर फाइनेंस किया जाएगा। सौदे के बाद जाइडस वेलनेस का कुल वैल्यू 1700 करोड़ रुपये हो जाएगा।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, हेंज इंडिया को खरीदने की दौड़ में टाटा ग्रुप और डाबर इंडिया लिमिटेड भी शामिल थे। लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल सकी। हेंज इंडिया का कारोबार भारत के 29 राज्यों में फैला हुआ है। कंपनी के करीब 800 डिस्ट्रीब्यूटर ओर 20 हजार से ज्यादा होलसेलर हैं। इस सौदे की घोषणा के साथ ही केडिला हेल्थकेयर के शेयर में 2 फीसद की बढ़ोत्तरी हो गई। बता दें कि हेंज ने ग्लूकॉन डी को 1933 में लॉन्च किया था। इसके बाद वर्ष 1969 में कॉम्प्लान को लॉन्च किया गया था। ये दोनों प्रोडक्ट ऐसे हैं, जो लगभग सभी घरों में दिख जाते हैं। ऐसे में इनकी लोकप्रियता का सहज ही अंदाज लगाया जा सकता है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App