ताज़ा खबर
 

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करना हुआ आसान, पोस्टमैन आपके घर पर ही कर देगा बदलाव

Aadhaar Update: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने घर-घर जाकर आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा शुरू की है। यह कार्य पोस्टमैन करेंगे। जल्द ही पोस्ट ऑफिस में बच्चों के आधार एनरॉलमेंट की सुविधा शुरू की जाएगी।

आधार सेवा केंद्र (Express photo by Prashant Nadkar )

आधार नंबर आज हर व्यक्ति के जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई आधार नंबर या आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए कई उपाय किए हैं। इसमें अपडेट मोबाइल नंबर भी शामिल है। बड़ी संख्या में आधार नंबर के साथ मोबाइल लिंक नहीं है। इससे ग्राहकों को आधार से जुड़े किसी अपडेट की जानकारी नहीं मिलती है। हालांकि, आधार के साथ मोबाइल नंबर को कभी भी अपडेट किया जा सकता है।

अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने आधार नंबर अपडेट करने के लिए नई सेवा शुरू की है। इसके तहत उपभोक्ता घर बैठे अपने आधार के साथ मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकेंगे। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पोस्टमैन उपभोक्ताओं के घर जाकर आधार के साथ मोबाइल नंबर को अपडेट करेंगे। यह सुविधा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की पूरे देश में फैली 650 शाखाओं से जुड़े पोस्टमैन के जरिए उपलब्ध होगी। इसके अलावा ग्रामीण डाक सेवक भी आधार में मोबाइल नंबर अपडेट से जुड़ा कार्य करेंगे।

स्मार्टफोन और बायोमैट्रिक मशीन से लैस होंगे पोस्टमैन: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ जे. वेंकटरामू कि उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों को प्रशिक्षण दिया गया है। इनको स्मार्टफैन और बायोमैट्रिक मशीन भी दी गई हैं ताकि वे उपभोक्ताओं के घर जाकर आधार में मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकें। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने एक खास सॉफ्टवेयर भी तैयार किया है।

बच्चों के एनॉलमेंट की सुविधा भी शुरू करेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक: वेंकटरामू ने बताया कि अभी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की ओर से आधार के मोबाइल नंबर को अपडेट करने की सुविधा दी जा रही है। जल्द ही बैंक बच्चों के आधार एनरॉलमेंट की सुविधा शुरू करेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यह सुनिश्चित करेगा कि देश के सभी जिलों में फैली शाखाओं में आधार से जुड़े यह सेवाएं उपभोक्ताओं को आसानी से मिल सकें।

पूरे देश में 1.55 लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस: पूरे देश में 1.55 लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस हैं। इसमें से 1.35 लाख पोस्ट ऑफिस ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं। यह पोस्ट ऑफिस देश के कोने-कोने में फैले हैं। इन पोस्ट ऑफिस में 3 लाख से ज्यादा पोस्टल कर्मचारी काम करते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक इन पोस्ट ऑफिस को अपनी शाखाओं के तौर पर इस्तेमाल करता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत 1 सितंबर 2018 को हुई थी।

Next Stories
1 नवजोत सिंह सिद्धू के पास अमरिंदर सिंह से 10 गुना ज्यादा संपत्ति, कमाई में भी पीछे हैं पंजाब के मुख्यमंत्री
2 भारत-चीन युद्ध की वजह से नहीं हो पाई थी रतन टाटा की शादी, चार बार विवाह के करीब पहुंचे थे
3 टाटा ग्रुप दे रहा सिर्फ 10 हजार रुपए में पार्टनर बनने का मौका, हर महीने कर सकते हैं हजारों रुपए की कमाई
यह पढ़ा क्या?
X