इस सरकारी बैंक ने घटा दी सेविंग अकाउंट पर ब्याज की दरें, अब तक के सबसे निचले स्तर पर आया इंटरेस्ट

एक के बाद एक बैंक एफडी और सेविंग अकाउंट पर ब्याज कम कर रहे हैं। अब पंजाब नेशनल बैंक ने एफडी पर ब्याज घटाने के बाद सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट को भी कम किया है।

PNB Saving Account
पीएनबी ने सेविंग अकाउंट की ब्याज दरें कम कर दी है। (Express Photo)

बैंकों में पैसा रखना आम लोगों के लिए घाटे का सौदा बनता जा रहा है। कई बैंक एफडी (FD) और बचत खाते (Saving Account) पर ब्याज की दरें कम कर चुके हैं। अब इस सिलसिले में सरकारी क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का नाम भी शामिल हो गया है। पीएनबी ने कुछ ही महीने के अंतराल पर एफडी के बाद सेविंग अकाउंट पर ब्याज कम किया है।

इतनी हो गई ब्याज दर

पंजाब नेशनल बैंक ने 10 लाख रुपये से कम बैलेंस वाले सेविंग अकाउंट पर ब्याज की दरें इस बार 10 बेसिस प्वायंट यानी 0.10 प्रतिशत घटा दी है। इसी तरह 10 लाख रुपये से अधिक बैलेंस वाले अकाउंट पर इंटरेस्ट को 0.05 प्रतिशत कम कर दिया है। ऐसे अकाउंट पर ब्याज की दरें अब 2.85 प्रतिशत से कम होकर 2.80 प्रतिशत पर आ गई हैं।

हिस्टोरिक लो पर ब्याज दरें

यह सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज का अब तक का सबसे निचला स्तर है। पीएनबी ने बताया है कि सेविंग अकाउंट पर संशोधित ब्याज दरें अगले महीने यानी एक दिसंबर 2021 से प्रभाावी होंगी।

एफडी पर भी ब्याज घटा चुका है पीएनबी

इससे पहले पीएनबी ने कुछ ही महीने पहले फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज घटाया था। बैंक ने कहा था कि एफडी की नई ब्याज दरें एक अगस्त 2021 से प्रभावी होंगी। संशोधित दरें नए डिपॉजिट के साथ ही पुराने एफडी के रीन्यूअल पर भी लागू हुई हैं। हालांकि इस मामले में बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों को आम ग्राहकों की तुलना में 0.50 प्रतिशत अधिक ब्याज देने की भी बात की थी।

इसे भी पढ़ें: डीजल-पेट्रोल गाड़ियां बनाना बंद करने जा रही हैं ये छह बड़ी मोटर कंपनियां, टाटा की जेएलआर भी शामिल

ये बैंक पहले ही कम कर चुके हैं ब्याज

इस सप्ताह की शुरुआत में एक अन्य सरकारी बैंक ने भी एफडी पर ब्याज दरें कम करने की घोषणा की थी। इंडियन बैंक (Indian Bank) ने रेग्यूलर और सीनियर सिटीजन दोनों श्रेणियों के ग्राहकों के लिए एफडी का ब्याज कम किया है। इससे पहले यस बैंक (Yes Bank) ने भी तीन नवंबर से एएफडी पर ब्याज दरें घटाने की घोषणा की थी। इस संशोधन के बाद भी यस बैंक एफडी पर सबसे अधिक ब्याज देने वाले बैंकों में से एक बना हुआ है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट