ताज़ा खबर
 

अब घर बैठे फॉर्म भर कर ले सकते हैं ब्याज से हुई कमाई पर टीडीएस छूट का फायदा

अगर आपकी इनकम के हिसाब से ज्यादा टीडीएस काट लिया जाता है तो उसके लिए रिफंड क्लैम किया जाता है।

India GDP Growth, SBI Research, SBI Research news, GDP Growth indiaभारतीय स्टेट बैंक (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया)

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक फायदेमंद स्कीम लेकर आया है। बैंक अपने ग्राहकों के लिए घर बैठे फॉर्म भरकर ब्याज से होने वाली कमाई पर टीडीएस छूट का फायदा देने जा रहा है। एसबीआई के अनुसार ग्राहक कहीं भी बैठे ब्याज से काटा गया टीडीएस वापस लेने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए एसबीआई फॉर्म 15जी और 15 एच ऑनलाइन भरने के बाद आसानी से ग्राहक अपना पैसा वापस ले सकते हैं। आपको बता दें कि बैंक द्वारा खाताधारकों की राशि पर मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस काट लिया जाता है। टीडीएस की इस राशि को वापस लेने के लिए ग्राहकों को एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता है, जिसके कारण ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

एसबीआई की इस पहल के बाद ग्राहको को उनके ब्याज में कटा टीडीएस का पैसा आसानी से मिल जाएगा। आपको बता दें कि किसी व्यक्ति की आय पर जो टैक्स काटा जाता है उसे टीडीएस कहते हैं। सैलरी, ब्याज जैसी आय से जुड़े मामलों पर टीडीएस काटा जाता है। यह इनकम टैक्स को आंकने का एक उचित तरीका है। अगर आपकी इनकम के हिसाब से ज्यादा टीडीएस काट लिया जाता है तो उसके लिए रिफंड क्लैम किया जाता है।

फॉर्म 15जी और फॉर्म 15एच सेल्फ स्व घोषित फॉर्म होते हैं। ये फॉर्म उन लोगों के लिए हैं जो कि इनकम टैक्स की सीमा में नहीं आते लेकिन बैंक द्वारा दिया जाने वाले ब्याज पर उनका टीडीएस कटता है। फॉर्म 15एच वरिष्ठ ग्राहकों के लिए होता है और 15जी बाकी अन्य ग्राहकों के लिए होता है। बैंक द्वारा उन लोगों का टीडीएस काटा जाता है जिनकी आय पर एक साल में दस हजार से ज्यादा का ब्याज दिया जाता है। अगर आपकी आय टैक्स से कम होती है और आपका टीडीएस काटा जाता है, तो आप फॉर्म 15जी और फॉर्म 15एच भरकर अपने ब्याज की कमाई पर काटे जाने वाले टीडीएस को काटने से मना करने के लिए बैंक से निवेदन कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चेक से पेमेंट करने पर ‘जुर्माना’ वसूल रही है एसबीआई कार्ड
2 सेंसेक्स 267 अंक उछला, निफ्टी फिर 9,200 के स्तर के पार
3 सोने के फिर घटे दाम, शादी- समारोह के लिए कर सकते हैं सस्ते दामों पर आभूषणों की खरीद
यह पढ़ा क्या?
X