ताज़ा खबर
 

अब एटीएम पर ही मिलेगी मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन सुविधा, नहीं जाना पड़ेगा ब्रांच

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस संबंध में सभी बैंकों को निर्देश जारी कर दिए हैं, 80 फीसदी एटीएम पर यह सुविधा जोड़ी जा चुकी है।

अभी तक मोबाइल नंबर पंजिकरण के लिए होम ब्रांच जाना पड़ता था। (Representational Photo: Reuters)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकिंग का अटूट हिस्सा बन चुके मोबाइल फोन के लिए एक और सुविधा जोड़ दी है। अब ग्राहक किसी भी एटीएम से अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कर पाएंगे। आरबीआई ने सभी बैंकों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसके मुताबिक एटीएम से मोबाइल रजिस्ट्रेशन सुविधा देना अनिवार्य हो गया है। दरअसल अभी तक ग्राहकों को मोबाइल नंबर पंजिकरण करने के लिए अपने बैंक की होम ब्रांच जाने के लिए कहा जाता था, मगर नई सुविधा के बाद ग्राहक किसी भी एटीएम से ऐसा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, बैकों को इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी यह सुविधा मुहैया कराने को कहा गया है।

इसलिए जरूरी है मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन-

मोबाइल नंबर का आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर होना बेहद जरूरी है। बैंक खाते के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ही आपकी हर ट्रांजक्शन का एसएमएस अलर्ट आता है। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर बैंक इसी पर वन टाइम पासवर्ड (OTPs) भेजता है। अधिकतर ऑनलाइन ट्रांजक्शन के समय ओटीपी की आवश्यकता होती है। वहीं मिस्ड कॉल बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सुविधा के लिए भी ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए।

मोबाइल रजिस्ट्रेशन सुविधा को या तो एटीएम के मेन मेन्यू में ही दिया जाएगा, या फिर other services में भी जोड़ा जा सकता है। बैंकों को कुछ दिन पहले दिए गए निर्देशों के बाद से अब तक करीब 80 फीसदी एटीएम में यह सुविधा डाल दी गई है, बाकियों पर काम जारी है। बता दें कि देश में 2.22 लाख एटीएम हैं।

Read Also: गुरुवार को हो सकती है रिलायंस जियो के Plans की घोषणा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App