ताज़ा खबर
 

Digital India: हिंदी सहित 6 भारतीय भाषाओं में फ्री domain नाम, लेकिन E-mail और पोर्टल पर चार्ज

हिंदी व उर्दू सहित छह भारतीय भाषाओं की लिपियों में वेबसाइट का ‘डॉट भारत’ एक्सटेंशन वाला डोमेन नाम अब नि:शुल्क पंजीबद्ध कराया जा सकता है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 15, 2016 3:09 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिंदी व उर्दू सहित छह भारतीय भाषाओं की लिपियों में वेबसाइट का ‘डॉट भारत’ एक्सटेंशन वाला डोमेन नाम अब नि:शुल्क पंजीबद्ध कराया जा सकता है। हालांकि इन लिपियों में ईमेल आईडी व पोर्टल बनाने के लिए शुल्क देना होगा। भारतीय आईटी स्टार्टअप दाता समूह ने यह पहल की है। कंपनी अपनी इकाई एक्सजेन प्लस के जरिए ईमेल सेवाएं उपलब्ध कराएगी।

दाता ग्रुप के संस्थापक व सीईओ अजय दाता ने पीटीआई भाषा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क डोमेन नाम पंजीकरण की सुविधा हिंदी:देवनागरी: व उर्दू के साथ साथ तमिल, तेलुगु, गुजराती, पंजाबी व मराठी की लिपियों में उपलब्ध होगी। कंपनी ने ‘डॉट भारत’ एक्सटेंशन में डोमेन बुकिंग आज शुरू की लेकिन यह देवनागरी में होगा।

उन्होंने कहा कि यह पहल हिंदी दिवस के अवसर पर शुरू की गई है। इसके लिए ‘हमारी वेबसाइट जीओडीआईएल डॉट इन पर डॉट भारत एक्सटेंशन में डोमेन नाम लिए नि:शुल्क लिए जा सकते हैं। वहीं भारतीय लिपियों में इमेल आईडी के लिए शुल्क देना होगा।’ यह सेवा शुरू करने वाली यह पहली कंपनी है। दाता ने कहा कि कंपनी की इस पहल का उद्देश्य भारतीय भाषाओं में कंटेट को बढावा देना है जो कि केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अनुरूप है।

Next Stories
1 NPT सिग्नेचर नहीं करने वाले देश के NSG में शामिल होने पर स्थिति तय नहीं: चीन
2 हैदराबाद-कोची के बीच फ्लाइट शुरू करेगी एयर एशिया इंडिया, मिलेगा डिस्काउंट ऑफर
3 भारत के साथ दोतरफा निवेश संधि चाहता है अमेरिका
ये पढ़ा क्या?
X